Saturday, December 4, 2021

PREPAID और POSTPAID में क्या अंतर होता है। PREPAID and POSTPAID meaning in Hindi

By:   Last Updated: in: ,

 हैलो दोस्तो, मैं आप सभी का स्वागत करता हूं अपने ब्लॉग ….. पर।

Prepaid और postpaid में क्या अंतर है अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आज मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूं। इस पोस्ट में आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे। बने रहिए हमारे साथ क्योंकि ये पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है


हमारे देश में लोग दो तरह के sim card का इस्तेमाल करते है। पहला prepaid sim card और दूसरा postpaid सिम कार्ड। देखने में दोनो में कोई ज्यादा अंतर नही होता है पर असल में देखा जाए तो बहुत अंतर होता है। हम और आप जैसे लोग मतलब की आम लोग prepaid sim card यूज करते हैं। और प्रोफेशनल लोग जैसे की बिजनेस मैन और कोई कंपनी वाले लोग postpaid sim card यूज करते हैं।लेकिन, भारत में ज्यादातर लोग prepaid sim card यूज करते हैं क्योंकि उसमे सुविधा ज्यादा मिलती है और मन मुताबिक मिलती है।

Prepaid sim card में साफ साफ पता चल रहा है की पैसा पहले paid करना होता है। पहले आप रिचार्ज करते है और फिर बाद पे उसके सोवाओ का इस्तेमाल करते है। वहीं दूसरी ओर post paid sim card में पहले आप उसके सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते है और पैसे आपको बाद में paid करना होता है। अभी मैं आपको इसके बारे में और डिटेल में जानकारी दूंगा। 

तो आइए जानते हैं इसके बारे में और अच्छी तरह से। 

Prepaid और postpaid में क्या अंतर है।

रिचार्ज 

हमने पहले भी आपको बताया कि प्रीपेड में पहले पैसे डालो फिर यूज कर सकते है और postpaid में पहले यूज कर सकते हैं और फिर महीने के अंत में पैसे देने होंगे। ये बेसिक अंतर है।

वैलिडिटी 

बहुत ही जाहिर सी बात है अगर हम पहले प्रीपेड sim card का रिचार्ज करवा रहे है तो तो validity लिमिटेड ही होंगी। इसमें आप खुद चुनते हो की आपको कितने दिन या महीने या फिर साल का रिचार्ज करवाना है या नही। लेकिन, पोस्टपेड में कोई लिमिटेशन नही होती,आप जितना चाहो यूज करो। 

प्लान 

प्रीपेड सिम कार्ड में हम जैसे आम लोगो के लिए सस्ता प्लान होता है और बिजनेस करने वाले लोगो के लिए थोड़ा महंगा प्लान होता है। लेकिन, पोस्टपेड ने ऐसा नहीं होता। पोस्टपेड सिम कार्ड में आम लोगो के लिए प्लान बहुत महंगा हो जाता है और बिजनेस करने वालो के लिए सस्ता पड़ता है।। ऐसा नही है पोस्टपेड सिम कार्ड सिर्फ बिजनेस वाले लोग ही इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको लगता है की आप पैसे उतना pay कर सकते हैं तो आप भी यूज कर सकते हैं। 

बेनिफिट्स

Prepaid सिम कार्ड में आप अगर ज्यादा इंटरनेट या उसकी सुविधाओ का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ ज्यादा फायदा नहीं मिलता। लेकिन, पोस्टपेड में अगर आप उसकी सुविधाओ (कॉल,मैसेज, इंटरनेट) का ज्यादा प्रयोग करते है तो आपको उसका फायदा होता हैं। हालाकि, पोस्टपेड में भी net का इस्तेमाल लिमिट ही कर सकते है पर फायदे होते है।

पेमेंट

प्रीपेड सिम कार्ड में पेमेंट आप हैंड टू हैण्ड कर सकते है या गूगल पे, फोन पे के इस्तेमाल से कर सकते है। इसमें आपको कोई क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन, पोस्टपेड सिम कार्ड में आपको क्रेडिट कार्ड से ही पेमेंट करनी होती है। 

बिल 

प्रीपेड सिम कार्ड में आपको कोई बिल नहीं होता। जितने बैलेंस होते है आपके सिम कार्ड में उतना ही उपयोग करना होता है जबकि पोस्टपेड सिम कार्ड में आपको मंथली या इयरली बिल पे करना होता है। अब आप पर आप कौन सा प्लान लेते हो।

इमरजेंसी लोन 

जरा सोचिए की आपको कोई अर्जेंट कॉल या मैसेज करना है या इंटरनेट की जरूरत है और आपके फोन में बैलेंस ही खत्म हो गया हो तो कितना परेशान हो जाएंगे आप। इसीलिए कंपनी ने इमरजेंसी लोन की सुविधा प्रीपेड सिम कार्ड वालो को दिया है। 5 या 10 रुपए का इमरजेंसी लोन ले कर आप कॉल कर सकते है और फिर उसका पेमेंट आपको करना होता है। लेकिन, पोस्टपेड ऐसा कोई प्रावधान है जी नहीं क्योंकि पोस्टपेड में पैसे तो बाद देने होते है तो ऐसी कोई दिक्कत आती ही नहीं।। 

साइज 

आप कोई भी सिम कार्ड यूज करे साइज दोनो ही सिम कार्ड के एक ही होते है। दिखने में भी एक जैसे दिखते है। 

स्पीड

Prepaid और postpaid सिम कार्ड, आपको किसी की स्पीड की चिंता करने की जरूरत नहीं है। दोनो की स्पीड एक ही होती है। 

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत में 100 करोड़ से ज्यादा लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है और उसमे 97% लोग प्रीपेड सिम कार्ड का इस्तेमाल करते है।

Prepaid और postpaid sim card में अंतर क्या है अब इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा। अब आपको कोई दिक्कत नही होनी चाहिए इसके बारे में prepaid और postpaid meaning in Hindi भी मैने बहुत अच्छी तरह से समझा दिया है। अगर आपके मन में अब ये भी सवाल है की दोनो सिम कार्ड में अच्छा कौन है और खराब कौन है तो दोस्तो देखा जाते तो अपनी अपनी जगह दोनो ही अच्छे है। लोगो की जरूरत और पैसे को देखते हुए दोनो सिम कार्ड बनाएं गए है। 

सोचिए जरा की अगर आप पोस्टपेड सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है और आपने बहुत देर तक कॉल कर लिया या खूब सारा इंटरनेट यूज कर लिया तो आप परेशान हो जाएंगे जब बिल आपको मिलेगा और पेमेंट करनी होगी तो। इसीलिए आपके पास जितने पैसे होते है उतने के रिचार्ज करे और सुविधा का आनंद ले पाते है। 

अगर आप भी मेरी तरह एक आम आदमी है तो बेहतर है की आप प्रीपेड सिम कार्ड को ही इस्तेमाल करे। बाद में कोई दिक्कत नही होती। बाकी आप अपनी मर्जी के अनुसार कोई भी सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है कोई रोक टोक नही है। 

दोस्तो आप ये पोस्ट कैसी लगी ये हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। आशा हैं अच्छी लगी होगी।।

ये भी पोस्ट पढ़े आपके काम का है 

Airtel का नंबर कैसे पता करें । 

जिओ का सिम नंम्बर कैसे निकाले । 

एक सिम से दूसरे सिम में डेटा कैसे भेजे । 

जिओ सिम में डेटा लोन कैसे ले । 

एयरटेल सिम का पुक कॉड कैसे खोले । 

No comments:
Write comment