Monday, October 12, 2020

Airtel sim PUK code कैसे खोले (Airtel PUK code unlock 2020)

By:   Last Updated: in: ,

नमस्कार दोस्तों , आज हम बात करने वाला हूं Airtel SIM PUK code kaise khole दोस्तों अगर आप SIM Lock यूज करते है ओर आपका सीम लॉक हो जाता है मतलब Airtel SIM card  में PUK code मांग रहा है ओर आप PUK जनना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए हैं । 

Airtel sim PuK code kaise pata kare


इससे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी आखिर में PUK kya hai , SIM PUK Lock kaise लागत है , puk code Airtel  in Hindi तो चलिए सबसे पहले पुक कोड के बारे समझ लेते है । 

PUK code क्या है 

PUK code का मतलब होता है SIM card security यानी कि आपका सीम कार्ड को  सुरक्षित  रखने के लिए बनाया है इस फीचर से आपको फायदा ही फायदा है । अगर आप इस फीचर को ON रखते है और आपका सीम चोरी या खो जाता है तो इस का कोई गलत उपयोग नहीं कर सकता है ओर न ही इस सीम कोई चालू कर सकता है आपके सिवा तो आप समझ गए होंगे SIM में puk कितना महत्वपूर्ण है । 

Sim में puk कैसे लगता हैं 

Sim में puk code आपको तभी मंगा जाएगा जब आप SIM Lock में 3 बार गलत पिन कोड डालते है । मतलब अगर आप SIM lock ON करते है तो आपको sim lock करने के लिए आपसे pin code select करने को बोला जाता है उसके बाद यदि उस सीम भूल जाते है ओर 3 बात गलत पिन डाल देते है तो आपका लॉक होता है उसके बाद आपको PUK कोड मंगा जाता है । 

ओर यदि आप PUK code में 10 बात गलत पिन डाला देते है तो आपका सीम बराबर के बंद हो सकता है जो कभी On नहीं कर सकते है इस बात को ध्यान रखना चाहिए । 

फ्रेंड्स में आपको बताना चाहता हूं अगर आप SIM Lock कि फीचर अच्छी से नहीं जानते है तो आपको इसमें जाना का नहीं है क्योंकि हो सकता है आपका सीम बहुत काम का है ओर यदि वह सीम बंद हो जाता है तो आपको कितना परेशानी हो सकता है । तो चलिए अब आपने topic पर आते है ओर जानते है Airtel SIM PUK code कैसे पता करे । 

Puk code पता करने के लिए क्या करें । 

Airtel कि किसी भी सीम की PUK code पता करने के लिए दो चीज आपके पास होना चाहिए जो में आपको बताने जा रहा हूं 

  • Mobile number 
  • SIM card कि details 

Airtel sim PUK code कैसे खोले 

किसी भी सीम की PuK कोड पता करना बहुत आसान है लेकिन आप में आपको सिर्फ एयरटेल सीम की PUK के बारे में बता रहा हूं । Airtel PUK code 2020 online 

  1. सबसे पहले आपको Airtel customer care 198 पर फोन करना है । किसी दूसरे सीम से 
  2.  उसके बाद आपको किसी भी तरह कॉल connect करना है । 
  3. जब आपका customer care से कॉल कनेट हो जाता है तो आपको आपनी सीम की number बताना है जो सीम मै PUK code मांग रहा है । 
  4. उसके बार Airtel customer को कहना है सर इस सीम पर puk code मांग रहा है । 
  5. Customer care उस सीम सारी information आपसे मंगा जाएगा वो आपको सही बताना है । 
  6. अब आपको आगे की process वही बताएगा जो आपको करना है । 

मतलब ज्यादा कुछ नहीं करना है बस आपको 4 digit का नंबर देगा वो आपको डालना है उसके बाद आपका सीम चालू हो जाएगा । इस प्रकार आप किसी भी सीम की PuK कोड पता कर सकते है लेकिन अगर आपका सीम jio, Vodafone, idea , BSNL हैं तो आप इस process को follow करके आसानी से puk code कर सकते है । 

(Note ) आप  customer care को कॉल करने से पहले आपने पास एक कॉपी ओर एक पैन साथ में रखना क्योंकि आपको customer care आपको PUK बताएगा जो आपको सही डालना है नहीं तो आपका सीम ब्लॉक हो जाएगा उसके बाद आप कहीं भी चालू नहीं करा सकते जहा तक की Airtel office में भी नहीं क्योंकि ये गलती मेरे साथ भी हुआ था । 

तो दोस्तो अब आप जान ही गया होगा Airtel SIM PUK Kaise khole , Airtel SIM PUK code kaise pata Kare के बारे पोस्ट पसन्द आता है तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले ओर यदि इस process को follow करने में दिक्कत आता है तो comment box में बता सकते है में हर एक comments का reply देता है । 

No comments:
Write comment