Monday, September 11, 2023

Otp nahi aa raha hai kya kare | ओटीपी नंबर कैसे प्राप्त करें

By:   Last Updated: in: ,

 नमस्कार दोस्तों, आदि आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है और ओटीपी नंबर कैसे प्राप्त करें इसके बारे में जानना चाहते है तो आप सही वेबसाइट पर क्लिक किए हैं आज में आपको Otp nahi aa raha hai kya kare जिससे आपका ओटीपी आना स्टार्ट हो जाए तो आप मेरे साथ बने रहें ।

OTP nahi aa raha hai to kya kare

अगर आपके पास कोई व्यक्ति massage कर रहा है या फिर किसी platform पर registration कर रहे है और उसका ओटीपी नहीं आ रहा हैं तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज में आपके ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करना चाहिए और किस वजह से आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हुं । 

Otp nahi aa raha hai kya kare | ओटीपी नंबर कैसे प्राप्त करें

मोबाइल पर OTP न Received होने के बहुत से कारण हो सकते हैं में आपको कुछ कारण बता देता हूं जिन्हें फॉलो करने आपने मोबाइल पर massage प्राप्त कर सकते हैं । 

  • आपके मोबाइल पर सही से network न होने के कारण आपके सिम पर ओटीपी प्राप्त होने में दिक्कत हो सकती है । 
  • आपके मोबाइल setting में गड़बड़ी होने से massage Received नहीं कर सकते हैं । 
  • आपके सिम पर sms plan खत्म होने से आपके फोन पर ओटीपी नहीं भेजा जाएगा । 
  • आप जिस वेबसाइट या ऐप पर Registered कर रहे है हो सकता उस साइट पर सर्वर का problem हो और आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा हो । 

इनमें से कोई भी समस्या यदि आपके मोबाइल पर है तो ओटीपी नहीं आएगा अपने ओटीपी नंबर कैसे प्राप्त करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें। 

Otp nahi aa raha hai kya kare 

अगर आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप सबसे पहले एक बार आपने मोबाइल को बंद करके दोबारा चालू करें या फिर फोन से सिम को बहार निकाल कर दोबारा डालें । इतना करने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी अपना सुरु कर देगा अगर फिर भी नहीं आता है तो आप दूसरा ट्रिक को फॉलो करें । 

ओटीपी नंबर कैसे प्राप्त करें 

मोबाइल पर ओटीपी नंबर प्राप्त करने का ये तरीका सबसे बेस्ट है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है बस आपने फोन के massage setting में जाना होता है उसके बाद Setting को ऑन करना होता हैं । 

  • सबसे पहले आपने फोन के setting में जाएं और फिर connection पर जाएं करें। 

  • फिर sim manager पर जाएं। 

  • अब यहां massage का setting दिखाई देगा इस क्लिक करके sim को चयन करें जिस सिम का ओटीपी नहीं आ रहा है । इतना करने के बाद आपके सिम पर ओटीपी आना सुरु कर देगा । 

(Note ) ये setting हर एक फोन की अलग - अलग होती हैं लेकिन सभी के मोबाइल में ये setting जरूर होती है । 

मोबाइल में talktime balance न होने पर ओटीपी नहीं भेजा जाएगा । 

अगर आपके नंबर पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप एक बार आपने सिम का balance चेक करें कई बार हमारे सिम पर balance न होने की वजह से ओटीपी नहीं आते हैं । खाश कर आप Google pay, Phone pe , Paytm, जैसे Recharge पर Registered होने के लिए आपने सिम में मेन balance होना यदि आवश्यक है । 

क्योंकि जब आप Google pay पर account बनाने हैं तो आपके सिम से 1 रुपए कट होता है तब जाकर आपके मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होता है इसके अलावा और भी कई सारे ऐप है जहां Login करने के लिए आपके मोबाइल पर balance होना जरुरी होता हैं । 

ओटीपी नंबर कैसे करने के लिए अपना मोबाइल रीस्टार्ट करें ? 

कई दिनों से मोबाइल स्वॉच ऑफ न होने के कारण से मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम की समस्या हो सकता है । इसके लिए एक बार आपने मोबाइल को रीस्टार्ट करके देखें यदि फिर भी आपका समस्या का हल नहीं होता है तो आप नीचे दिए गए तीसरा तारिक को आजमाएं । 

सिम कार्ड की स्लॉट चेंज करें ? 

एक बार आपने मोबाइल की सिम स्लॉट करें यानी की जिस सिम से ओटीपी नहीं आ रहा है वो sim 2 में लगा है तो आप sim 1 में लगा कर देखे क्योंकि जब भी आपके सिम में कोई problem आती है तो हम customer care पर कॉल करते हैं तो वो हमे बताता है की जिस सिम इस्तेमाल ज्यादा करते है वो सिम 1 में लगा कर रखे । इससे आपका internet speed और सिम की समस्या दूर हो जाएगी । 

आपने सिम के customer care से बात करें ?

कई बार किसी कारण से हमारा sms block हो जाता है जिसकी वजह से हमारे मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ पाते हैं अगर आपने सभी तरीको को आजमा लिया है । और फिर भी आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप एक कस्टमर केयर से बात करे और अपना समस्या उन्हें बताए । 

  • Jio Customer care toll free number: 198 , 121 
  • Airtel customer care number : - 198 , 121 ( 9934099340 ) 
  • BSNL customer care number  :- 1800-345-1500
  • Vi customer care number : 198 

अगर उनकी और से sms block किया होगा तो कुछ ही देर में आपका समस्या का हाल हो जाएगा और यदि आपके मोबाइल में कोई दिक्कत होगा तो वो आपको बता दिया जाएगा इन्हे ठीक कैसे करें । 

Whatsapp otp nahi aa raha hai 

अगर whatsapp account बनाते समय आपका ओटीपी नहीं आ रहा है तो हो सकता है आपका व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक कर दिया होगा । कई बार हम official whatsapp की जगह GB whatsapp, Yo whatsapp यूज करना सुरु कर देते है और जब ओरिजिनल व्हाट्सएप को पता चलता है की इसने थर्ड पार्टी एप्स इस्तेमाल कर रहा है तो आपको ब्लॉक कर देता हैं । 

इस समस्या का हाल पानी के लिए official whatsapp से contact करे और अपनी समस्या बताएं इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आना सुरु कर देगा । 

आधार कार्ड का ओटीपी क्यों नहीं आ रहा है ? 

अगर आप ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है या फिर UIDAI के वेबसाइट पर login करना चाहते हैं और आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो इसने दो समस्या है । 

पहला : सबसे पहले आपको ये देखना होगा की आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा है या नहीं या फिर कोन सा नंबर लिंक है वो पता करो । 

अगर आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर जुड़ा है और वो नंबर आपके पास है लेकिन ओटीपी नहीं आ रहा है तो हो सकता है UIDAI के वेबसाइट में सरवर का प्रॉब्लम हो इसके लिए कुछ देर के बाद दोबारा login करे ओटीपी प्राप्त हो जाएगा । 

( Note ) हमारे बताए गए तरीकों से यदि आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो आप एक सिम को पोर्ट करा कर देखे में दबे के साथ कह सकता हूं की आपके मोबाइल पर ओटीपी आना तय हैं । 

निष्कर्ष 

तो दोस्तो अब आप जान चुके है Otp nahi aa raha hai kya kare | ओटीपी नंबर कैसे प्राप्त करें यदि फिर भी आपका समस्या का हाल नहीं हो पा रहा है तो आप हमें contact कर सकते है मेरा email ID: contact@hindimehelps.com 

OTP nahi aa raha hai in english

Dream11 me otp nahi aa raha hai

Otp nahi aa raha hai kya kare

Whatsapp otp nahi aa raha hai

दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं भेजा गया

No comments:
Write comment