Friday, February 9, 2024

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदलें | aadhar card me mobile number kaise change kare online

By:   Last Updated: in: ,

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करें , आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदले? , Aadhar Card Me Registered Mobile Number Kaise Change Kare: आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पता करें , आधार कार्ड का मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे बदले? , Aadhar card change mobile number without OTP , आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज Online ,  आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े आसान तरीका 

aadhar card me mobile number kaise change kare

How To Change Mobile Number In Aadhar Card Online In Hindi: क्या आपके आधार कार्ड में कोई सा मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या फिर आपके आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है वो किसी कारण वश बंद हो गया है । और आप जानना चाहते है घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें? तो आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे आधार कार्ड में दूसरा मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें?


आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत सरकार द्वारा जारी एक अद्वितीय पहचान पत्र है जो एक व्यक्ति को उसकी संपूर्ण जानकारी, जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग, स्थाई पता और फोटो सहित, शामिल होते है । जो सभी बैंकों, स्कूलों, हस्पिटल्स, सरकारी अधिकारियों और व्यवसायों में सक्षम होने के लिए जरूरी है।


यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो आप अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जोड़ने के लिए मेरे बताए गए स्टेप को ध्यान से फॉलो करना होगा । 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए क्या करना होगा 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर link करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है बस आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होता है और एक आधार करेक्शन फॉर्म लेने के बाद फॉर्म को भरने के बाद अपना डॉक्यूमेंट प्रूफ अटैच देना होता हैं । उसके बाद आगे की प्रक्रिया खुद आधार सेवा केंद्र करेगी उसके बाद आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कर दिए जायेंगे। 

Adhar Card Me Mobile Number करने के लिए हमारे पास क्या -क्या होना आवश्यक हैं

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए, आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए बस आधार कार्ड की फोटोकॉपी , मोबाइल नंबर होना चाहिए। 

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Change Kare

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने का दो मेथड है पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन यहां में आपको दोनों तरीके के बारे में बताने वाला हुं यदि आप आधार सेवा केंद्र नहीं जाना चाहते है और आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज Online की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पधारे हैं । 

आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक Online

Online आधार कार्ड में mobile number लिंक करने के लिए आपको इन स्टेप का फॉलो करना होगा जो में आपको नीचे बता रहा हूं । 


Step: 1 सबसे पहले uidai.gov.in के साइट पर जाना है । उसके बाद Book an Appointment के ऑप्शन पर जाना हैं। 

aadhar card me mobile number kaise change kare

Step: 2 Book an Appointment पर क्लिक करते ही आपके समाने कुछ इस प्रकार दिखाई देगा इसमें आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक के साथ- साथ

aadhar card me mobile number kaise change kare


 Fresh Aadhaar enrolment

    ● Name Update

    ● Address Update

    ● Mobile No. Update

    ● Email ID Update

    ● Date of Birth Update

    ● Gender Update

    ● Biometric (Photo + Fingerprints + Iris) Updateये सभी चीजें update करा सकते हैं । 

Step: 3 Select City/Location इस ऑप्शन में आपको आपने एरिया का आधार सेवा केंद्र को select करना हैं । उसके बाद proceed to book appointment पर क्लिक करना हैं । 

aadhar card me mobile number kaise change kare

Step: 4 अब आपको जो मोबाइल नंबर आपने आधार कार्ड में लिंक करना चाहते है वो mobile number and Captcha Code डायल करेंगे । उसके बाद Generate OTP पर क्लिक करेंगे । 

aadhar card me mobile number kaise change kare

Step: 5 अब आपने जो मोबाइल नंबर दिया है उस पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिसे आप यहां डायल कर verify OTP पर क्लिक करेंगे। 

aadhar card me mobile number kaise change kare

Step : 6 Resident Type : में आपको एक फॉर्म दिए जाते है जिसको आपको सही- सही भरना होता हैं। 

aadhar card me mobile number kaise change kare

  •  aadhar number टाइप करें। 
  • Aadhar card पर जो नाम लिखा है टाइप करें।
  • Application Verification Type में आपको document select करें। 
  • State अपना स्टेट का नाम select करे ।
    aadhar card me mobile number kaise change kare

  • City अपना सिटी चुनें । 
  • Aadhaar Seva Kendra अपना State या City का नाम चुनें। 
  • पूरा complete होने के बाद next पर क्लिक करें। 

Step: 7 अब आपके सामने अगला पेज ओपन होंगे जिसमे आप सभी को इसमें क्या- क्या चेंज करना चाहते हैं उसको आप टिक करेंगे । में यहां सिर्फ़ मोबाइल नंबर को लिंक करना चाहते है तो में New Mobile No पर टिक करेंगे उसके बाद next करेंगे । 


Step: 8 जैसे ही आप New Mobile No पर टिक करेंगे निचे की साइट आपका मोबाइल नंबर दिखाई दे दिया जाएगा । आप चाहे तो दूसरा मोबाइल नंबर एड कर सकते है । आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आपको ₹ 50 रूपए देना होगा । Process को आगे बढ़ाने के लिए next करेंगे। 

Step: 9 अब आपके समाने एक कैलेंडर दिखाई देगा इसमें आप सभी अपनी date select करनी है जिस डेट में आप Aadhaar Seva Kendra जा सकते हैं । और नीचे की साइट जिस डेट को आपने चुनें उस डेट को आधार सेवा केंद्र चालु रहेगा या नहीं उसकी जानकारी आपको मिल जाएगा । आगे बढ़ने के next पर क्लिक करें। 


Step: 10 अब आपने जो भी details इस फॉर्म में भरी है वो आपके समाने दिखाई दे दिया जाएगा आप एक चेक कर की ये जो आपने जानकारी दी है वो सही है ना उसके बाद Submit पर क्लिक करेंगे उसके बाद OK पर क्लिक करें।


Step: 11 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपको ₹ 50 की चार्ज देना होगा इसके लिए Select Payment Mode पर करने के बाद PayU पर क्लिक करते ही आपके समाने Payment Mode आ जाते है । आप जिस मोड़ से payment करना चाहते है उसे select करे उसके बाद make payment पर क्लिक करें। 

Step: 12 आप यहां Google pay, phonepe , Paytm, net banking, wallet, इत्यादि से payment कर सकते हैं। बस आपको जिस भी Mode से payment करना है उसे select करने के बाद UPI pin डालने के बाद आसानी से payment हो जाएगी। 


Payment करते ही आपके सामने एक PDF download हो जाता है यहां तक की हमारे mobile पर भी एक massage आते है जिसमे हमने जिस भी डेट में appointment book किया है 


( नोट ) अब आपको जिस जगह का आधार सेवा केंद्र को चुना है आप सभी को वहां पर जाना है और अपनी appointment id आधार सेवा केंद्र देना है उसके बाद कुछ ही मिनट में आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कर दिए जायेंगे । 

बाकी ऑनलाइन कोई ऐसा method नहीं है जो आप सभी घर बैठे अपना आधार कार्ड का नंबर लिंक या चेंज कर सकते है । क्योंकि आधार कार्ड में एक बार मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद में आप सभी लोग आपने उनकी मदद से बहुत सारे काम कर सकते है । इस लिए जब आप आधार सेंटर पर जाते है तो आपका biometric के माध्यम से वेरिफिकेशन किया जाता है । उसके बाद ही आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक किया जाता है ।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदलें

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना या update करना आप घर बैठे नहीं कर सकते है इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र जाना पड़ेगा । वेबसाइट और YouTube पर जितने भी मेथड बताया गया है वो सभी appointment book करने की तरीका बताया है हालांकि इसमें आपका समय कम लगेगा लेकिन आपको आधार सेंटर जाना ही होगा तभी आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक हो पाएगा । 


अगर आप Aadhar card change mobile number without OTP या घर बैठे आपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते है तो ये काम आप नहीं कर सकते हैं । 

क्या मैं आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर बदल सकता हूं?

जी हां आप आपने आधार कार्ड में जितना मर्जी उतना मोबाइल नंबर बदल सकते है । 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होने में कितना समय लगता है?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलें का समय 24 घंटे है लेकिन कई बार 2 या इससे ज्यादा समय लग जाता है । 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा उसके बाद आपको एक फॉर्म दिए जायेंगें है जिसको आपको को भरना होता है और फॉर्म को जमा करने के बाद कुछ समय में आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक या बदल जाएगा । 


दोस्तों आज का हमारा पोस्ट कैसा लगा हमे comment करके जरूर बताएं और aadhar card me mobile number kaise change kare से संबंधित कोई परेशानियां है तो आप हमे comment box में बता सकते है 

6 comments:
Write comment