Tuesday, February 28, 2023

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे जाने 2023 में

By:   Last Updated: in: ,

Aadhar Card Mobile Number Check 2023: क्या आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक हैं आपको नहीं पता और आप जानना चाहते है आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे जाने 2023 में तो आप आसानी से जान सकेंगे की आपके आधार कार्ड पर कोन सा मोबाइल नंबर चढ़ा है इसके लिए आपको मेरे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है । 

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे जाने 2023 में

मित्रों आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है क्योंकि आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होने पर आप आधार कार्ड की सभी सर्विस जैसे की आधार कार्ड डाउनलोडिंग करना ,पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना , आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करना , आयुष्मान कार्ड बनाना , इत्यादि . जब आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा होगा ये सभी कामों आप ऑनलाइन ही कर सकते हैं । 

लेकिन कुछ लोग ऐसे है जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर तो लिंक है लेकिन उन्हें ये नहीं पता है की कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है । उन्हें में कहना चाहूंगा इसके लिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है । में आज आपको aadhar card me kon sa mobile number link hai इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं । 

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे जाने 

आज भी बहुत से ऐसे लोग है जिनको ये नहीं पता है की उसके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर है । ऐसे में अगर खुद के मोबाइल से आधार कार्ड download करने की आवश्यकता होती है तो इसके लिए आपको बहुत परेशानी होती है। अगर आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है पता होता तो हम आधार कार्ड से जुड़ी बहुत सारे काम घर बैठे कर सकते है । आधार सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं पड़ता । 

दोस्तों वैसे तो आप सब को पता ही आज का डिजिटल दुनिया है और हर काम आप आपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से कर सकते हैं । यहां तक की आपके आधार कार्ड में कोनसा मोबाइल नंबर है वो आप ऑनलाइन से ही देख सकते है तो आइए जानते है । 

Aadhar Card Me Konsa Mobile Number Hai Kaise Check Kare

आप दो तरीके से पता कर सकते है आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है पहल UIDAI के official website से और दूसरा mAadhar App के जरिए आज में आपके साथ दोनों मेथड शेयर करने वाला हूं । 

आधार से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं कैसे पता करें ? 

मित्रों सबसे पहले आपको ये जान लेना जरूरी है की आपके आधार कार्ड में mobile number लिंक है या फिर नहीं इसके लिए हमने पहले से एक पोस्ट लिंक चुका हुं जिसमे हम पूरी विस्तार से बताया है । 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं कैसे जानें 

पहला मैथड: आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in ओपन करें। 

  • जब आप पहली बार इस साइट पर विजिट करते है तो आपको अपनी भाषा चयन करने को बोलता है । आप अपनी language select करे। 

  • अब आपको Verify an Aadhaar Number पर क्लिक करना हैं । 

  • Enter Aadhar number के ऑप्शन में अपना आधार कार्ड नंबर टाइप कीजिए । Enter Captcha : टाइप करें ऊपर की साइट में जो बॉक्स में लिखा हैं। उसके बाद Proceed And Verify Aadhaar पर क्लिक कीजिए। 

  • इतना करने के बाद आपके आधार कार्ड के साथ जो भी मोबाइल नंबर है उसका आखरी का तीन अंक दिखाई देगा 

mAadhar App से पता करे की आपके आधार कार्ड में कौनसा मोबाइल नंबर जुड़ा हैं ?

  1. सबसे पहले प्ले स्टोर से MAadhar app को आपने फोन में install कर ले । 
  2. अब आप login पर क्लिक करें। 
  3. अब अपना आधार नंबर और Captcha Code डायल कर send OTP पर क्लिक कीजिए। 
  4. अब आपके आधार कार्ड के साथ जो भी मोबाइल नंबर लिंक आपके मोबाइल पर दिख जाएगा। 

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे पता करें?

आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर चढ़ा है आप दो तरीके से पता कर सकते है पहला uidai.gov.in और दूसरा MAadhar card app की मदद से हमने आपको दोनों मेथड बता चुका हूं । 

निष्कर्ष : 

दोस्तों इस पोस्ट को पढ़े के बाद अब आपको समझ आ गया होगा आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे जाने सो जाना गए होंगे । आशा और विश्वास के साथ कह सकता हूं मेरे दिए तरीके से आप संतुष्ट हो गए होंगे तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

No comments:
Write comment