Tuesday, January 3, 2023

Aadhar card mobile number check : आधार कार्ड में मोबाइल लिंक हुआ कि नहीं कैसे पता करें

By:   Last Updated: in: ,

Aadhar card mobile number check : अगर आपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक किया है या update किया हैं और अभी तक आपके आधार कार्ड में mobile number Registered नहीं हुआ है या फिर आप चेक करना चाहते है की आपके आधार कार्ड में मोबाइल लिंक हुआ कि नहीं कैसे पता करें तो आप इस पोस्ट को ध्यान से देखे । 


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने या update करने में कुछ टाइम लगता है अगर आपको नहीं पता है की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होने में कितना समय लगता है तो आप निचे दिए गए लिंक पर जा कर पता कर सकते हैं । 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में लिंक होता हैं? 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना आज के समय में बहुत जरुरी है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर होने से आपको अपने आधार कार्ड से संबंधित सुविधाओं का उपयोग करने में मदद मिलती है। जैसे आधार कार्ड से आधारित लेनदेन करने में, बैंक खाता खोलने में, सरकारी योजनाओं में भाग लेने में आदि। इससे आपको अपने आधार कार्ड का पता चलने में मदद मिलती है, ताकि आप इससे संबंधित सुविधाओं का उपयोग कर सकें।

Aadhar card mobile number check

To check the mobile number registered with your Aadhaar card, you can follow these steps:

  • Visit the official website of the Unique Identification Authority of India (UIDAI), which is the government agency responsible for issuing Aadhaar cards.
  • Click on the "Verify Email/Mobile Number" link under the "Aadhaar Services" section.
  • Enter your 12-digit Aadhaar number and the security code displayed on the screen.
  • Click on the "Send OTP" button to receive a one-time password (OTP) on your registered mobile number.
  • If the OTP is valid, the website will display your registered mobile number.

Note: If you have multiple mobile numbers registered with your Aadhaar card, only the first number will be displayed on the website. If you need to update your mobile number or any other personal details on your Aadhaar card, you can do so by visiting an enrollment center or updating your details online through the UIDAI website.

आधार कार्ड में मोबाइल लिंक हुआ कि नहीं कैसे पता करें

आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक हुआ है या नहीं ये जानने के लिए, आपको प्राधिकरण (UIDAI ) के वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपके आधार कार्ड में मोबाइल जुड़ा है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त होगी। 

Step: 1 सबसे पहले आपको आधार कार्ड अधिकारी वेबसाइट www.UIDAI.in पर जाना है । 

Step: 2 अब आपको अपना aadhar number and mobile number जो आपने आधार कार्ड में लिंक किया था । उसके बाद Captcha जो ऊपर में लिखा हुआ है जैसा B3O6kU आपके कैश में कुछ दूसरा हो सकता है उसके बाद send OTP पर क्लिक करें। 


इतना करते ही आपके नंबर पर एक sms आएगा जिसमे लिखा होगा आपके आधार कार्ड में मोबाइल अपडेट हैं और यदि आपके मोबाइल पर कोई massage नहीं आते है या फिर send OTP पर क्लिक करने के बाद mobile number not registered लिखा आ रहा है तो समझ जाना की आपने जो नंबर अपने आधार कार्ड में लिंक किया है वो पूरी तरह से नहीं हुआ है । 

अगर आपका आधार कार्ड में मोबाइल जोड़े 10 दिन से ऊपर हो हैं और अभी तक आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं हुआ है तो आप एक बार जहां पर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक किया है उस स्थान पर जाएं और उसे बोले की अभी तक मेरे आधार कार्ड मैं मोबाइल नंबर जुड़ा नहीं है । उसके बाद वो चेक करके आपको बता दिया जाएगा की इसमें क्या दिक्कत हैं । 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें?

आधार कार्ड में कोन मोबाइल नंबर जुड़ा है चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में M aadhar App को install करे। और सभी option को allow करे। 

अब m aadhar App open होने में कुछ समय लग सकता हैं । उसके बाद I consent पर क्लिक करें और अपना language को चुनें। और फिर continue पर क्लिक करें। अब अपना आधार नंबर एंटर करें 

आधार नंबर एंटर करने के बाद आपके आधार कार्ड में कोन मोबाइल नंबर लिंक है उसका लास्ट का 4 डिजिट नंबर दिखाई देगा । इससे आपको यह पता लग जाएगा की इस आधार कार्ड में कोन सा मोबाइल नंबर लिंक हैं । 

दोस्तों इस प्रकार से आप पता लगा सकते है की Aadhar card mobile number check : आधार कार्ड में मोबाइल लिंक हुआ कि नहीं कैसे पता करें यदि आपको मेरे बताए गए स्टेप में कहीं दिक्कत या आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है? चेक करने में परेशानी हो रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं । 

ये भी आपके जानकारी के लिए हैं

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में जुड़ जाते है ? 

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? 

आधार कार्ड खो जाने पर क्या करें ?

आधार कार्ड में कितना बार नंबर को बदल सकते है 

आधार कार्ड दोबारा बना सकते है 

No comments:
Write comment