Tuesday, January 3, 2023

आधार कार्ड खो जाने पर आधार कार्ड दोबारा बन सकता है क्या ?

By:   Last Updated: in: ,

आधार कार्ड दोबारा बना सकता है क्या ? जी नहीं जब किसी का एक बार आधार कार्ड बन जाता है तो वह व्यक्ति दोबारा आधार कार्ड नहीं बना सकता हैं । लेकिन यदि यदि आपका किसी कारण वश आधार कार्ड खो गया है या आधार नंबर याद नहीं है इस स्थिति में आप आधार कार्ड दोबारा पा सकते है इसकी जानकारी आपको पिछली पोस्ट में दी थी। आधार कार्ड खो जाने पर क्या करें? 


आधार कार्ड दोबारा बन सकता है क्या ? 

हां, आधार कार्ड दोबारा बनाया जा सकता है। इसके लिए आपके आधार कार्ड नंबर या उसका फोटो कॉपी आपके पास होना चाहिए। क्योंकि जब किसी आदमी का एक बार आधार कार्ड बन जाता है तो दोबारा नहीं बनता है । 

जैसा कि आप सभी को पता ही है आधार कार्ड एक वैध भारतीय नागरिकता प्रमाणपत्र होता है जो भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। आपको अपने आधार कार्ड को दोबारा बनाने के लिए आधार विभाग से संपर्क करना होगा और आधार विभाग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। आधार विभाग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया में, आधार कार्ड को दोबारा बनाने के लिए आपको अपने वरिष्ठ प्रमाणपत्र, नवीनतम जमाबंदी राशि का प्रमाणपत्र और आधार स्थापना के लिए भरने होने वाले फॉर्म जैसे दस्तावेज सबमिट करने होंगे।

आधार कार्ड खराब या टूट गया है आधार कार्ड दोबारा बना सकता है क्या

हां, आधार कार्ड दोबारा बना सकता है। आधार कार्ड जो कि भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक पहचान पत्र होता है जो कि एक व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि, लिंग, स्थान आदि जानकारी शामिल होती है। यदि आपका आधार कार्ड गंभीर तरह से टूट गया है या आपके पास स्थानांतरित हो गया है, तो आप नए आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आधार कार्ड बनाने के लिए, आपको आधार कार्ड अधिकारी से संपर्क करना होगा और आवेदन पत्र, जन्म प्रमाणपत्र, आधार कार्ड पूर्ववत की तस्वीर आदि संबंधित दस्तावेज़ संलग्न करके जमा करना होगा उसके बाद आपको एक नया आधार कार्ड दिए जाते है । 

आधार कार्ड कितनी बार बनता है?

आधार नंबर सिर्फ़ एक ही बार create होता हैं उसके बाद उस व्यक्ति के नाम पर एक आधार नंबर दे दिए जाते हैं जिसे आप बाद में कभी चेंज नहीं कर सकते है हालांकि आधार कार्ड जुड़ा mobile number, e-mail address, address, date of birth, photo को बदलवा सकते हैं। 

फर्जी आधार कार्ड कैसे बनता है?

फर्जी आधार कार्ड का निर्माण अक्सर अवैध तरीकों से होता है, इसका इस्तेमाल आप सिर्फ़ मनोरंजन के लिए कर सकते है फर्जी आधार कार्ड और ओरिजिनल आधार कार्ड में बहुत अंतर हैं इस लिए fake aadhar card बनाने से पहले ये जान ले की ये आधार कार्ड किसी काम का नहीं हैं। फिर भी यदि आप फर्जी आधार कार्ड बनाने की सोच रहे है तो में आपको बता देता हुं । 

फर्जी आधार कार्ड बनाने के लिए आपको निचे दिए गए लिंक पर जाना होगा वहां आपको Fake aadhar कैसे बनाई जाती हैं इसकी जानकारी मिल जाएगी। 

दोस्तों अब आपको पूरी तरह से समझ आ गया होगा कि आधार कार्ड खो जाने पर आधार कार्ड दोबारा बन सकता है क्या ? यदि आपको हमारे दिए गए जानकारी अच्छा लगा होगा तो इस पोस्ट को आपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ये भी पढ़ें? 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में जुड़ जाते है ? 

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? 

आधार कार्ड खो जाने पर क्या करें ?


No comments:
Write comment