Friday, February 9, 2024

आधार कार्ड में मोबाइल लिंक कितने दिन में अपडेट होता है

By:   Last Updated:

 अगर आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाते है या फिर आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने में कितना दिन लगता है? अगर आप जनाना चाहते हैं तो आज में आपको इस पोस्ट में aadhar card me mobile number link karne me kitna time lagta hai सो बताने वाला हूं । 


दोस्तों पिछले पोस्ट में हमने बताया था को घर बैठे अपना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें अगर आधार सेंटर जाए अपना आधार कार्ड में mobile number जोड़ना चाहते है तो आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें । 

आधार कार्ड में मोबाइल लिंक कितने दिन में अपडेट होता है

दोस्तों आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक की अगर में UIDAI official website की बात करें तो उसमें समय दिया गया 30 दिन का लेंकिन अगर आप आधार सेंटर या फिर खुद से online आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करते हैं तो 12 घंटे से 24 घंटे के अंदर update हो जाती हैं । 

अगर आपने आधर कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाया है और अभी तक आपके आधर कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं हुआ हैं तो ऐसा में क्या करना चाहिए में आपको बता देता हुं । 

आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं कैसे पता करें?

सबसे पहले आपको ये चेक करना है की आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक हुआ है या नहीं इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसकी पूरी process जान सकते हैं ।


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं चेक करें Check NOW 

ऊपर दिए गए लिंक में हमने बताया है की आधार कार्ड download कैसे करें अगर आपके आधार कार्ड download हो जाता है मेरा मतलब अगर आपके मोबाइल नंबर पर OTP आ जाता है तो समझ लेना आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक हैं और यदि आपके आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो क्या करना है आप नीचे देखे । 

  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक किए 2 दिन से ऊपर जा रहा है तो आप आधार सेंटर जाएं जहां आपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर update करवा था । उसके बाद आपको बता देगा क्या problem हुआ हैं । 
  • यदि आप online आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करवाएं है तो आपको 30 दिन तक रुकना पड़ सकता हैं क्योंकि इसमें कुछ टाइम लेता हैं । 

वैसे तो आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होने में 12 से 24 hours लगाते हैं और कई बार 5 से 6 दिन भी लग सकते है । इसलिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के बाद आप 5 से 10 दिन रुके उसके बाद भी नहीं होता तो कुछ problem हो सकता है । 

दोस्तो उम्मीद करता हूं आधार कार्ड में मोबाइल लिंक कितने दिन में अपडेट होता है सो आपने जाना गया होगा । यदि आज का पोस्ट आपको पसंद आया है तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

2 comments:
Write comment