Sunday, June 18, 2023

गरीब से अमीर कैसे बने ( 7 चीजे जो हमे अमीर बनाती है ) amir kaise bane in hindi 2023

By:   Last Updated: in: ,

Amir kaise Bane : दोस्तों, आज के समय में अमीर कौन नहीं बनना चाहता हैं हर कोई चाहता है की उसके पास बेशुमार दौलत हो , उसका पैसा दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जाए और वो एक आराम की जिंदगी जी सके । लेकिन दोस्तों इन सारी चीजों को सोचना जितना आसान है इसे असल जिंदगी में करना उतना ही मुस्किल है पर आप चिंता मत करों क्योंकि आज के इस पोस्ट में गरीब से अमीर कैसे बने ? कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले है जिनकी मदद से आप बहुत जल्दी अमीर बन सकते है । 


गरीब से अमीर कैसे बने | अमीर कैसे बनें

दोस्तों अगर आपके पास कुछ पैसे है तो आप गरीब से अमीर बन सकते है लेकिन अगर आपके पास पैसे पैसे नहीं है तो आपको अमीर बनने में समय लग सकता है । 

ब्याज पर पैसे लगाएं ? 

दोस्तों अगर आपके पास कैश है तो आप ब्याज पर पैसे लगा कर अच्छी कमाई कर सकते है । लेकिन ख्याल रखे क्योंकि इस तरह के काम में जितना मुनाफा होती है उतना ही रिक्सी होता है आप जिस भी व्यक्ति को पैसे दे वो आपके जान पहचान हो और हो सके तो उसे एक साथ ज्यादा पैसे ना दे । 

आप ऐसे व्यक्ति को कर्ज दे जिनसे आप पैसे आपस ले सके हैं और ध्यान रहे पैसे को आप ज्यादा प्याज पर ना दें जितना आप कम पर्सेंट पर ब्याज देंगे ताकि उस व्यक्ति को लगे आप बहुत अच्छे हैं। 

रियल एस्टेट 

अगर आपके पास ज्यादा पैसे है तो आप किसी जमीन को खरीद कर घर बना कर उस घर को रेंट पर लगाते है तो आपको बिना कुछ किए हर महीने अच्छा खासा पैसे आते है । आप इतना समझ लीजिए की अगर आपने किसी जमीन या फिर बिल्डिंग वगैरह खरीद कर उसे रेंट पर देते हैं और आप कुछ समय में जरूरत पड़ने पर अगर आप उसे बेचेंगे तो आप दोगुना या फिर 3 गुना ज्यादा पैसा कमा सकते है । क्योंकि आज कल रियल एस्टेट का प्राइज आसमान छू रहा है बढ़ती आबादी की वजह से लोगो को रहने के लिए घर चाहिए । और अगर आप अभी से जमीन को खरीद कर अपना बना लेंगे तो आगे आने वाले समय में अच्छा खासा पैसा कमा सकते है । 

स्टॉक मार्केट 

दोस्तों आपने कभी न कभी stock market के बारे में कहीं न कहीं जरूर सुना ही होगा आज के समय में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आ फिर कह लीजिए अपनी पूंजी बनाने के लिए इससे बड़ा जरिया शायद ही पूछो होगा । stock market में पैसे लगाने के लिए बस इसके लिए थोड़ा दिमाग की जरूरत है और थोड़ी information की क्योंकि अगर आपने सही कंपनियां सिर सही चीज पर पैसा लगा कर उसके स्टॉक को खरीद लिया तो आने वाले समय में जब उसको कीमत बढ़ेगी तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा । 

बस आपको ये ध्यान रखना है की जिस स्टॉक को आप खरीद रहे है वो कंपनी ग्रो कर रही हो , ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले । कई लोग आज भी इसी स्टॉक मार्केट में पैसा लगा कर करोड़पति बन चुके है और अगर आप चाहें तो तो स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट करने का तरीका सिख लिया तो आप काफी अच्छी पैसे कमा सकते है । 

Trademark

अगर आपने किसी चीज का का Trademark करवा लिया तो जब कभी भी उस चीज को किसी कमर्शियल पर्पस के लिए इस्तेमाल किया जाएगा आपको पैसे मिलेंगे । और ऐसे बहुत से लोग है जिन्होंने इस आइडियाज का इस्तेमाल करके कई सारे चीजों का Trademark करवा लिया ।और अब जब कभी भी वो चीज़े इस्तेमाल होती है तो उन्हें पैसे मिलते है पर सबसे अच्छी बात यह है की किसी भी चीज पर Trademark करवाने के लिए आपको ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है । छोटे से amount में आप Trademark करवा सकते है और जिंदगी भर उसका फायदा उठा सकते है । 

People

अब दोस्तों अगर हम सबसे अहम चीज की बात करे तो वो है इंसान जी हां इंसानों पर पैसा लगाना भी काफ़ी कमाल का आईडिया है । और आज इसी आईडिया पर बड़े - बड़े कंपनी चल रही है जैसे की आप जानते है हम इंसानों को दिमाग कितना तेज होता है और कई बार लोगों का एक आइडिया एक सोच पूरी की पूरी कंपनी को बदल कर रख देती है । इस वजह से बड़े बड़े कंपनियां अपने एम्पलाई को हायर करती है ताकि वो आपने काम और टैलेंट से अपनी कंपनी को ग्रोथ कर सके। 

ऐसे अगर आप पास कोई आईडिया है और आप उस आइडिया पर काम करने वाला सही इंसान मिल जाता है तो आप बेशक इस इंसान पर पैसे लगा कर आपने पैसे को कई गुना बढ़ा सकते है । 

उम्मीद है गरीब से अमीर कैसे बने इस पोस्ट से काफ़ी कुछ सीखने को मिला होगा बाकी आपको पोस्ट के बारे में क्या ख्याल है comment box लिख कर जरूर बताएं। 


No comments:
Write comment