Thursday, June 16, 2022

kisi Ka mobile location kaise dekhe

By:   Last Updated: in: ,

 हेलो दोस्तों, क्या आप भी किसी मोबाइल की लोकेशन पता करना चाहते हैं? या किसी सिम की लोकेशन मालूम करना चाहते हैं, या आपको किसी फोन नंबर की इंफॉर्मेशन और डिटेल्स निकालनी है, तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम जानेंग की आप "kisi ka mobile location kaise dekh" सकते हैं। 

दोस्तों कई बार ऐसा होता है, कि हमें किसी unknown नंबर से कॉल आता है, तो हमें उस नंबर की लोकेशन या जानकारी निकालनी होती है, या फिर हमारा मोबाइल चोरी या कहीं गुम हो जाता है, तो ऐसे में हमें हमारे मोबाइल नंबर की लोकेशन पता करनी होती है। 


तो उस स्थिति में हमारे पास 2 तरीके होते हैं- पहला तो कि हम अपने मोबाइल की लोकेशन ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। और दूसरा की हमारे मोबाइल की लोकेशन पता करने के लिए पुलिस की सहायता ले सकते हैं। 

आपको पुलिस को अपने मोबाइल का आईएमइआई (IMEI) नंबर देना होता हे, जिससे पुलिस अपने डिवाइस से आपके फोन की लोकेशन ट्रेक कर सकती है। इसीलिए इस पोस्ट हम आपको बताने वाले हैं, कि आप पुलिस के पास ना जाकर ऑनलाइन ही किसी मोबाइल की लोकेशन या Details कैसे देखें। 

kisi ki mobile location kaise dekhe 2022 

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको बताया आप मोबइल लोकेशन देखने के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला तो ऑनलाइन किसी app या वेबसाइट की मदद से लोकेशन देख सकते है। दूसरा पुलिस की सहायता ले सकते हो, अगर आप पुलिस के पास नहीं जाना चाहते तो आप ऑनलाइन ही मोबाइल की लोकेशन देख सकते हैं, उसकी जानकारी नीचे दी गई है। 

Find My Device App से Location देखे 

दोस्तों अगर आपको अपना मोबाइल लोकेशन ट्रेस करना है, तो आप गूगल की सहायता ले सकते हैं। जी हां इसके लिए आपको गूगल की एक, फाइंड माय डिवाइस ऐप को डाउनलोड करना होगा। यह एप्लीकेशन गूगल का ही प्रोडक्ट है, जोकिंग एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया है। 

Find My Device App डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करें

दोस्तों इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको दोहराकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें, और सर्च बार में फाइंड माय डिवाइस एप्प लिखकर चार्ज करें। 
  • अब आपके सामने Find My Device App आ जाएगा, उस पर क्लिक करें, और डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले।
  •  इनस्टॉल करने के बाद आपको यहां अपने जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना है, ध्यान रहे, आपको वही g-mail और पासवर्ड डालना है, जो आपके चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल में डाले थे। 
  • अब आपको फाइंड माय डिवाइस ऐप मोबाइल की लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा उसे Allow कर दें। 
  • यह इसलिए करना है, ताकि आपके चोरी या गुम हुए मोबाइल और आपके बीच की दूरी का पता चल सके। 
  • जैसे ही आप Allow पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल में ऐप ओपन हो जाएगा जहा आप अपने मोबाइल की लोकेशन को देख सकेंगे। 
  • ध्यान रहे यह app मोबाइल की लोकेशनआपको तभी बताएगा जब आपके चोरी हुए मोबाइल फोन की लोकेशन ऑन रहेगी और उसमें इंटरनेट चल रहा होगा। 

Website की मदद से Mobile Location देखें

दोस्तों, यहांआपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के Google Crome Browser में जाना है, वहां पर आप एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर लिखकर सर्च करें, जैसे ही आप सर्च करेंगे, आपके सामने वेबसाइट ओपन हो जाएगी, यह वेबसाइट गूगल की ही वेबसाइट है। अब आपको खोए हुए मोबाइल की जीमेल आईडी के बारे में पूछा जाएगा। 

जैसे ही आप अपनी जीमेल आईडी, वेबसाइट में डालते ही मोबाइल फोन की लोकेशन निकालने लगेगी। इस वेबसाइट में भी आप अपने मोबाइल की लोकेशन तभी पता कर सकते हैं, जब आप के मोबाइल फोन की लोकेशन on हे और उसमें इंटरनेट चल रहा है। इस वेबसाइट में आपको और भी कई ऑप्शन देखने को मिलेंगे। 

  1. इसमें आपको Lock का ऑप्शन मिलेगा, जहां आप अपने मोबाइल को Lock कर सकते हैं। 
  2. आप Play Song पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन की रिंग बजा सकते हैं। 
  3. आपको यहां Erase का ऑप्शन भी मिलता है, जिस पर क्लिक कर आप मोबाइल के डाटा को डिलीट कर सकते हैं। 

Mobile App की मदद से Location/Details कैसे पता करें

दोस्तों आइए अब हम जानते हैं, कुछ मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में, जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल की लोकेशन देख सकते हैं। 

1. TrueCaller

दोस्तों TrueCaller का नाम तो आपने सुना ही होगा, और इस ऐप का आपने कभी न कभी अपने फोन में इस्तेमाल भी किया होगा, दोस्तों यह काफी बेहतरीन app हे जो किसी भी मोबाइल नंबर की डिटेल पता करने के लिए काम आता है। 

आपको इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल करना है, जिसके बाद आप आसानी से किसी भी मोबाइल नंबर की Details या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

2. Mobile Number Tracker

अगर बात करें इस एप्लीकेशन की तो यहां भी मोबाइल नंबर की लोकेशन पता करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जहां किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन पता कर सकते हैं। और उस नंबर को गूगल मैप पर लाइव देख भी सकते हैं। अगर आपको किसी भी अननोन नंबर से कोई कॉल आता है, तो आप ऐसे में इस app पर जाकर उस नंबर की डिटेल्स चेक कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि इंटरनेट पर ऐसी कोई भी वेबसाइट या एप्लीकेशन नहीं है, जो किसी भी मोबाइल नंबर की एग्जैक्ट लोकेशन बता सके। लेकिन फिर भी अगर आपको इन एप्स / वेबसाइट पर बहुत साडी जानकारी मिल जाएगी। 

"दोस्तों अगर आपको किसी भी मोबाइल की एक्सेप्ट लोकेशन पता करना है, तो इसके लिए आपको पुलिस की सहायता लेनी होगी। क्युकी उनके पास ऐसी डिवाइस होती है, जिससे कि मोबाइल के IMEI नंबर से किसी भी मोबाइल की एग्जेक्ट लोकेशन पता की जा सकती है।"

आपने क्या सीखा

दोस्तों इस पोस्ट में हमने kisi ki mobile location kaise dekhe के बारे में जाना। हमने आपको यहां कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताया, जिनकी मदद से आप अपने गुम या चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते हैं। 

उम्मीद है, आपको जानकारी पसंद आई होगी। यदि हां, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि उन्हें भी इस पोस्ट से कुछ मदद मिल सके। साथ ही अगर आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

No comments:
Write comment