Monday, February 28, 2022

paytm me paise kaise dale | how to add money in paytm

By:   Last Updated: in: , ,

 

Paytm me paise kaise Dale ? दोस्तों पिछले पोस्ट में हमनें जाना कि paytm Full KYC कैसे करें ? सो आज की इस पोस्ट में हम जानेगें how to add money in paytm आज हर कोई paytm app को इस्तेमाल करते है अपने बिल को भुगतान करने के लिए जैसे कि mobile recharge , DTH recharge , Online shopping , tikat booking के लिए लेकिन ये सभी रिचार्ज करने के लिए एक समस्या आती है जो कि paytm me paise add करने की बहुत लोगों ये नहीं पता है कि Paytm me paise add कैसे करें ?


Paytm पहले आपने यूजर को सिर्फ मोबाइल रिचार्ज करने का सुविधा दिया था लेकिन समय के अनुसार paytm आपने ग्राहकों को bike insurance , car insurance , Refer & earn , flight ticket , train tickets , movie ticket , FASTag recharge इत्यादि की services दे रही है 


How to Add Money in Hindi

हम यहां आपको तीन तरीके paytm me Paise kaise dale के बारे में बताने वाला हूँ इनमें से जो आपको बेस्ट लगता है या आसान लगता है यूज़ कर सकतें है । 

Debit Card se Paytm me paise kaise dale

भारत में हर लोगों के पास बैंक में खाता होता है और उसके पास एक debit card जरूर होता है अगर आपके भी पास है है और आप debit card se paytm में पैसे add करना चाहते है तो आप बहुत ईजली कर सकते हैं। 


  1. सबसे पहले paytm app को ओपन करे  ओर फिर paytm wallet पर क्लिक करें ।


  2. अब amount के सेक्शन में जितना पैसे paytm में ऐड करना चाहते है उसको लिखे ओर proceed to Add पर क्लिक करें । 


  3. अब आपको debit Card पर क्लिक करें ।


  • Card number डालें जो 16 डिजिट का होता है एटीएम कार्ड के सबसे ऊपर में होता है ।

  • Expiry / validity डालेंगे । जो आपके ATM कार्ड में दिया होता है जो कुछ इस प्रकार होता है ( 01/24 ) मेरा मतलब month/ year 

  • CVV number ये 3 डिजिट का नंबर होता है और atm के पीछे साइट होता है कई डेबिट कार्ड में सामने भी होता है वो डालेगें । ओर pay पर क्लिक करेंगे । 


इतना करते ही आपके नंबर पर एक ओटीपी Send किया जाएगा जो आपके बैंक के साथ registered है जब आप उस OTP को डालेंगे ओर submit पर क्लिक करेंगें । तो आपके paytm Wallet में पैसे जमा हो जाएगा और आपके account से उतना पैसे कट हो जाएगा । 


paytm me paise kaise dale UPI 

अगर आप Google Pay इस्तेमाल करते है ओर आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो आप UPI की मदद से paytm wallet में पैसे ऐड कर सकते है ।


  • Paytm Open करे paytm wallet पर क्लिक करें । amount डाले ओर फिर proceed to Add पे क्लिक करें । 

  • अब आपको UPI का ऑप्शन पर क्लिक करेंगे । 


  • अब Google pay को select करें ओर pay पर क्लिक करें । 


  • इतना करते ही आपको google pay के पेज पर पहुंचा दिया जाएगा यहाँ अपना पिन कोड डालने के बाद आपका payment successful हो जाता है और आपके paytm में पैसे ऐड हो जाता है । 



paytm में पैसे कैसे डाले  ?


अगर आपके पास डेबिट कार्ड और गूगल pay नहीं है और आप अपने दोस्तों से अपने paytm में पैसे को add करना चाहते है तो आप इस प्रोसेस को फॉलो करें। 


  • Paytm को ओपन करे और 3 डॉट पर क्लिक करें ।


  • अब आपको अपने उंगली से नीचे की साइड करना है उसके बाद आपके सामने एक QR code दिखाई देगा । 


  • इस code को स्क्रीनशॉट ले लेना है ओर आपने दोस्त को भेज देना है जिससे आपको payment लेना है और उसको कहना है इस QR code पर payment कर दो या फिर अपने paytm QR code को ओपन करना है और आपने दोस्त के मोबाइल से इस कोड को स्कैन करना है उसके बाद जितना पैसे अपने paytm में add करना चाहते है लिख कर सेंड कर सकते हैं । 


इस प्रकार आप अपने paytm में पैसे को ऐड कर सकते है अगर आपको paytm में पैसे ऐड करने में किसी तरह का प्रॉब्लम आता है तो आप हमें comment में बता सकते है ।


आशा करता हूँ paytm me paise kaise dale के बारे में आपने जान गया होगा अब अगले पोस्ट में आप ये जानने वाले है कि paytm payment bank में पैसे कैसे डालें आज के लिए बस इतना ही फिर मिलते है एक नए पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद जय भारत ।


No comments:
Write comment