Sunday, February 27, 2022

Aadhar Card se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से 10,000 का लोन कैसे मिलेगा

By:   Last Updated: in: ,

Aadhar Card Loan | Loan Apply Online | Aadhar Card se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले | आधार कार्ड पर लोन कितना मिल सकता है

दोस्तों अगर आप अपने आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं तो सरकार की ओर से सभी को 1 लाख रूपये तक का लोन दिया जा रहा है वो भी सिर्फ आधार कार्ड से ओर इसमें आपको किसी भी प्रकार की गारंटर की जरूरत नहीं पड़ता है । अगर किसी व्यक्ति की लोन की जरूरत है और उसके पास पैन कार्ड या अन्य किसी तरह का डॉक्यूमेंट नहीं है सिर्फ आधार कार्ड है तो सरकार आपको 1 लाख रूपये तक की मदद कर सकता है । दोस्तों आज हम Aadhar Card se Loan Kaise Le ओर आधार कार्ड से लोन लेने के क्या करना पड़ेगा सब कुछ इसी पोस्ट में आप जानेंगे ।


दोस्तों सरकार हमें खुद रोजगार करने के लिए बोलते है लेकिन हमें अभी ऐसे परिस्थितियां आ जाती है जैसे कि घर बनाना , कॉलेज में एडमिशन करवाना , या ओर किसी समस्या हो ओर आपके पास पैसे ना हो तो इस स्थिति में हमे लोन की सहारा लेना पड़ता है । दोस्तों अगर आप सच मे लोन लेना चाहते है तो आप इस पोस्ट को अंत तक देखे । क्योंकि आज हम बताने वाला हूँ Aadhar Card se Loan Kaise Le .

सरकार  लोन लेने वाले ग्राहकों को आधार कार्ड लोन योजना लेकर आये है जिसकी मदद से घर बैठे loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं वो भी सिर्फ आपने आधार कार्ड से तो आइए जानते हैं ।

Aadhar Card Se Loan Kaise Le

दोस्तों Aadhar Card एक ऐसा डॉक्यूमेंट है , जो सभी के पास होता है ओर सभी कामों के लिए आधार कार्ड मानी जाती है । चाहें सिम कार्ड लेना हो , या बैंक में खाता खुलवाना हो , पैन कार्ड बनवाना हो ,  यहां तक कि सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है ।

अभी वर्तमान में सभी सरकारी और प्राइवेट सेवा में आधार कार्ड को लिंक किया जा रहा है। अगर आप कही पर लोन लेने के लिए जाते है तो सबसे पहले आपको आधार कार्ड मांगी जाती हैं , चाहे वो बैंक हो या फिर कोई application loan लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं । ओर आधार कार्ड से लोन लेना बहुत आसान है क्योंकि कुछ ही स्टेप को फॉलो करके आप आधार कार्ड से 1 लाख रूपये तक कि लोन ले सकते हैं । 

(Note ) किसी भी प्रकार की लोन लेने से पहले लोन चुकाने समर्थ भी होना चाहिए अगर आप लोन चुकाने समर्थ नहीं है तो आप किसी भी तरह का लोन ना ले क्योंकि अगर आपका क्रेडिट खराब हो गया तो आप अपने नाम पर जिंदगी में कभी भी लोन नहीं ले सकते हैं ओर लोन नहीं चुकता करने पर आपकी जेल भी हो सकता है इस बात को ध्यान में रखते हुए लोन ले । 

Aadhar Card Se Loan लेने के ल‍िए शर्ते (पात्रता)

Aadhar Card se Loan लेने से पहले सरकार की   कुछ न‍ियम पालन करना होगा तभी आप को लोन मिल पाएगा अगर आप इन शर्तो को पूरा करते है तो आपको बहुत आसानी से आधार कार्ड पर लोन मिल सकता है 


  1. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपका उम्र कम से कम 18 साल से ज्यादा होना चाहिए ।
  3. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास मोबाइल फोन और एक ईमेल होना जरूरी है ।
  4. पहले से किसी भी प्रकार का लोन आपके आधार कार्ड से लिया हुआ नहीं होना चाहिए 
  5. आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास एक account होना चाहिए मेरा मतलब किसी ना किसी बैंक में आपका एकाउंट होना जरूरी है ।
  6. आधार कार्ड से लोन लेने के आपके पास पैन कार्ड भी होना बहुत जरुरी हैं अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप सिर्फ 5 मिनट के अंदर अपना पैन कार्ड बना सकते है । ( instant Pan card कैसे बनाये )
  7. आधार कार्ड से लोन लेने के बाद उसको पूरी रकम चुकता करना पड़ेगा । 

Aadhar Card Se Loan Kaise Le

अगर आप आधार कार्ड से लोन की सोच रहे है तो में आपके जानकारी के लिए बता दूं आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है , चाहे वो किसी भी प्रकार की बैंक हो जैसे कि बचत खाता (Saving Account), चालू खाता (Current Account) या Zero balance account ध्यान रहे पोस्ट ऑफिस का खाता इसमें नहीं चलेगा । क्योंकि सरकार post office खाते को लोन लेने की प्रक्रिया में नहीं जोड़ा है । 

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए क्या - क्या होना चाहिए ?

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • बैंक खाते की पासबुक 

अगर आपके पास ये सभी चीजें है तो आप आधार कार्ड से बिल्कुल लोन ले सकते हैं 

Aadhar Card Se Loan लेने के प्रकार

आधार कार्ड से कई प्रकार की लोन ले सकते है जैसे कि :- 

  • Plot Loan
  • Home Improvement
  • Home Extension Loan
  • Home Loan
  • Loan Against Property

हम आपको hom loan लेने की प्रक्रिया बताते है आप चाहे तो दूसरा लोन ले सकते हैं जो आपको अच्छा लगता हैं ।

आधार कार्ड से 1 लाख रूपये का लोन कैसे ले

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको खुद से अप्लाई करना होता है ( Aadhar Card Loan Apply Online) अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें ( https://aadharhousing.com/ ) उसके बाद I want to Apply के ठीक नीचे Select any option पर क्लिक करके आप किस प्रकार की लोन लेना चाहते है उसको सेलेक्ट करना है ।


अब जो आपके समाने पेज ओपन हो कर आएगा इसमें आपनी detail भरना है । 

  1. सबसे पहले आपके आधार कार्ड में जो नाम है first name लिखना है और सही लिखना है ।
  2. अगर आपका कोई Surname है जैसे कि kumar , verma , yadav , जो भी लिखना हैं ।
  3. Email id में अपना कोई एक ईमेल आईडी डाल देनी है ।
  4. मोबाइल नंबर जो 24 घंटे चालू रहता है ।
  5. STD CODE अपना यरिया का कोड डाले ।
  6. Landline number अगर आपके पास लैंडलाइन नंबर है तो डाले अगर नहीं है तो इस ऑप्शन को वेसे रहने दे ।
  7. Date of birth जो आपके आधार कार्ड में है वही डालना हैं ।
  8. Pin code ये तो सभी को पता ही होता है आपने यरिया का पिन कोड डालना है ।
  9. Select state आप किस राज्य में रहते है उसको चुन्हे ।
  10. आधार की न‍िकटतम शाखा यानिकि अपना ज‍िला चुनना है।
  11. Proof of income इसका मतलब ये होता है कि आप जो अभी income कर रहे है कैसा कर रहे है उसका एक document आपको यहां देना है ।
  12. Select loan type लोन किस लिए ले रहा है ।
  13. Select Product / उत्पाद का चयन करें को चुन्हे ।
  14. Loan Amount / लोन राशि आप कितना का लोन लेना चाहते है उसको लिख दीजिए ।
  15. Property Identified? / प्रॉपर्टी की पहचान हो चुकी है? Yes या no कर सकते है । 
  16. अब लास्ट में आपको कब तक लोन चाहिए जैसे कि 1 से 7 दिन , 8 से 15 दिन वो आपको सेलेक्ट कर लेनी है । 
  17. लास्ट में दिए गए बॉक्स पर क्लिक करके apply के ऑप्शन पर क्लिक कर लेनी है । 

Aadhar Card Loan

अब आपके मोबाइल पर कंपनी की ओर से कॉल किया जाएगा जब वो फ्री होंगे या फिर आपके पाते पर भी आ सकता है । आपके दिए गए जानकारी को verify करेगा उसके बाद आपको लोन दे दिया जाएगा । इसलिए हम आपको पहले बोल दिया हूँ जो भी आप detail भर रहे है सब सही होना चाहिए अगर आप दूसरे की detail डायल कर लोन लेना चाहते है तो आप बिल्कुल ऐसा नही कर पायंगे । 

आधार कार्ड लोन लेने पर ब्‍याज क‍ितना लगेगा (Home Loan Interest Rate)

अगर आप आधार कार्ड से होम लोन लेते है 1 लाख तक कि तो आपको 11% से 14.50% सालाना देना पड़ेगा और इसके अलावा रजिस्‍ट्रेशन, प्रसंस्‍करण 1.5% देना होगा 

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन

आधार कार्ड से सभी प्रकार की लोन मिल जाएगा इसके लिए इस वेबसाइट पर जाएं www.aadharhousing.com/ ओर अपनी सभी details सही से भरे ओर अप्लाई कर दे । 

आधार कार्ड पर लोन कितना मिल सकता है

आधार कार्ड से आप 10,000 से लेकर 50 लाख तक कि लोन ले सकते है ओर अगर आप 50 लाख से ऊपर की लोन चाहिए तो आपकी monthly income 30 से 40 हजार होना चाहिए वो भी एक साल तक रेगुलर ।

तो दोस्तों ये थी आधार कार्ड से लोन लेने की प्रक्रिया आशा करता हूँ ।Aadhar Card se Loan Kaise Le के बारे में आप पूरी जानकारी हासिल कर लिया होगा यदि आपको आधार कार्ड से लोन लेने में कोई प्रॉब्लम आ रही है या फिर आप हमसे कुछ पूछना चाहता है तो आप comment बॉक्स में पूछ सकते हैं ।

No comments:
Write comment