Friday, February 9, 2024

Dusre ka sim kaise band kare

By:   Last Updated: in: ,

नमस्कार दोस्तों , आज में आपको बताने जा रहा हूँ दूसरे का सिम कैसे बंद करें अगर आप किसी दूसरे का सिम बंद करना चाहते है  तो आप आसानी कर सकते है लेकिन इसके लिए उस सिम का पूरी जानकारी आपके पास होना चाहिए । 

Duare ka sim kaise band kare

मान लो आप किसी दोस्त का सिम बंद करना चाहते है तो उस दोस्त का सिम की पूरी detail आपके पास होना चाहिए जैसे में सिम किसके नाम पर है , सिम किस document से लिया है उस document को पूरी Address होना चाहिए तभी आप उस सिम को बंद करा सकते है । ओर सिम किस कारण से बंद करा रहे है उसकी जानकारी भी आपके पास होना चाहिए ।

याद रहे आप किसी वजह से किसी का सिम बंद नहीं कर सकते है अगर कर भी लिया तो वो सिम आपके दोस्तों दोबारा चालू भी करा सकते है अगर वो सिम आपके नाम पर है और वो व्यक्ति उस सिम का गलत उपयोग कर रहा है तो आप बिलकुल बंद करा सकते है । तो चलिए अब जानते है dusre ka sim band kaise kare . 

दूसरे की सिम कैसे बंद करें

दूसरे का सिम बंद करने से पहले आपके पास क्या - क्या होना चाहिए वो में आपको ऊपर में बता  दिया हूँ अब में आपको सिम बंद करने का process बता देता हूं । आप जिस भी companies का सिम बंद करना चाहते है जैसे :- airtel , Jio , Vodafone , Idea , Bsnl उस companies का दूसरा सिम आपके पास होना चाहिए ।

मान लो आपके दोस्त का Airtel का सिम है और आप उस सिम को बंद करना चाहते है । तो आपके पास एक Airtel का सिम होना जरूरी है । में आपको दूसरे का Airtel सिम बंद कैसे करे इसके बारे में बता रहा हूँ आप इसी स्टेप को follow करके Jio , Vodafone , idea , Bsnl सिम बंद करा सकते है । 


  1. सबसे पहले Airtel Customer care 198 या 121 पर कॉल करना है । 
  2. कॉल लगने के बाद customer care से बात करने का ऑप्शन चुन्हे ।
  3. जब आपका कॉल customer care से connect हो जाएगा तो आपको उस सिम का नंबर देना है customer care को जो सिम आपने बंद करना चाहते है । ओर उसे कहना है सर ये सिम खो गया है बंद करना चाहते है । 
  4. अब आपसे उस सिम की पूरी जानकारी customer मांगेगी जो आपको बिल्कुल सही देना है एक भी मिस्टेक नही करनी है ।
  5. जानकारी को confirm करने के बाद सिम बंद कर देगा । 

इस प्रकार आप jio , bsnl , Idea , Vodafone सिम बंद करा सकते है बस आपको उस companies का customer care का नंबर आपके पास होना चाहिए में आपको सभी companies का customer care number दे देता हूँ । जिस तरह आप airtel  सिम बंद का process जना उसी प्रकार आप सभी सिम के साथ Apply कर सकते है यनिक कॉल करके सिम बंद करा सकतें है ।

  • Jio customer care number : 198 , ( +91-1800-889-9999) 
  • Vodafone customer care number :198 या 199
  •  Idea customer care toll free number : 198 या 199 
  • Bsnl customer care number : 198 या 1800 345 1500

दोस्तों में आपको हर एक telecom companies का toll free  नंबर दे दिया हूँ आप जिस भी companies का सिम बंद करना चाहते है उस कॉल करके आपने दोस्तों या किसी का सिम बंद कर सकते है । 

इस पोस्ट के मध्यम से आपने जाना कि दूसरे का सिम कैसे बंद करें इस प्रकार आप अपना सिम भी बंद करा सकते है अगर सिम खो गया है या आपके पास एक से अधिक सिम है और आप उस सिम को आप बंद कराना चाहते है तो आप इस स्टेप को फॉलो करके बंद कर सकते है

1 comment:
Write comment