Friday, February 9, 2024

सिम खोने पर क्या करे ? पूरी जानकारी

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों अगर आपका सिम खो गया है ओर आपको नही पता Sim kho jane par kya kare तो आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद सिम खो या चोरी हो जाने के बाद क्या करना चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा ।

Sim khone par kya kare

जब किसी का मोबाइल चोरी या खो जाता है तो उसको सिम को लेकर बहुत टेंसन रहता हैं कि मेरा खोया हुआ सिम के साथ कोई गलत उपयोग ना कर ले आज कल fraud इतना तेजी से बढ़ रहा है जो आपके सिम से ही आपका बैंक Balance खाली कर सकता हैं । ओर ऐसे बहुत से यूजर के साथ भी हो चुका है ।

सिम खो जाने के बाद ऐसे condition में क्या करना चाहिए ताकि आपके सिम सुरक्षित रहे तो आप इस Article को पूरा ध्यान से पढ़े । 

सिम खोने पर क्या करें - sim Kho jane ke bad kya kare 

Sim खो जाने के बाद उसे तुरंत बंद करना चाहिए । ताकि खोया हुआ सिम के साथ गलत काम ना कर पाए । किसी भी सिम को बंद या block करना बहुत आसान है बस आपको आपने Customer care पर कॉल करना होता है । 


Customer care पर कॉल करके सिम बंद कैसे करें 

  1. अगर आपका सिम Jio , Airtel , Vodafone , Idea है तो ये सभी सिम की Customer care का नंबर एक ही है ( 198 ) या फिर 121 लेकिन अगर आपका सिम BSNL का है तो इसका 1503 or 1800-180-1503 customer care का नंबर है ।
  2. अब आपको किसी ओर का सिम से Customer care पर कॉल करने है ध्यान रहे उसी customer care का नंबर पर कॉल करना  है जिस operator का सिम खोया है । 
  3. कॉल लगाने के बाद कॉल Connect करने का ऑप्शन चुन्हे ।
  4. Customer care से आपका कॉल connect होने के बाद सिम बंद करने का कारण बताए । 
  5. फिर कस्टमर केयर आपसे कुछ detail लेगा जैसे कि सिम किसके नाम पर है सिम में अंतिम रिचार्ज कितना का किया था वगैरा-वगैरा आपको सब कुछ सही बताना है ।
  6. Details मैच करने के बाद कुछ सेकंड में आपका सिम block कर देगा । 

खोया हुआ सिम कैसे प्राप्त करें

अगर आप उसी सिम को फिर से चालू करना चाहते है तो आपको अपना आधार कार्ड लेकर Airtel Store या Airtel Office जाना है । वहां जाकर आप आसानी से बंद सिम दोबारा चालू करवा सकते है इसके लिए आपको कुछ पैसे देने की जरूरत नहीं । 

Ye bhi Article Padhe 

Sim ka Full form kya hai 

Mobile Recharge kaise kare 

Dusre ka sim kaise band kare 

Airtel sim ka data transfer kaise kare 

Band sim ko chalu kaise kare 

(Note ) ध्यान रहे आपको उसी document को लेकर जाना है जिसके नाम पर वो वाला सिम है मतलब जिस टाइम आपने सिम खरीदा था जिस नाम से document जमा किया होगा उसी नाम का ID proof होना चाहिए । अगर आपको नही पता किसके नाम पर सिम है । आप customer care पर कॉल करके पूछ सकते है वो आपको बता देगा किसके नाम पर सिम है । 

तो चाहिए दोस्तों अब में आपको Airtel ,Jio , Vi , Bsnl Customer care से बात करने का नंबर बता देता हूं । ताकि आप आसानी से खोया हुआ सिम को बंद कर सकें । 

एयरटेल कंपनी में बात करने के लिए कौन सा नंबर है

Airtel Customer care Toll free number ( 198 एवं 121 पर कॉल करके बात कर सकते है ।

  • Jio customer care number :- toll free number ( 198) 
  • Vodafone, Idea customer care toll free number ( 198 or 121 )
  • Bsnl Customer care: 1503 from BSNL mobile or Landline 1800-180-1503 from other operator mobile or Landline

इस प्रकार आप खोया हुआ या चोरी हुआ सिम को block या बंद कर सकते है । बस आपको आपने sim ke customer care पर कॉल करना  है और सिम बंद करने का कारण बताना है । अगर आपको sim card से जुड़ी ओर भी सवाल है तो आप comment में बता सकते है में आपकी हेल्प करने की पूरी कोशिश करूंगा ।

सिम खोने पर क्या करे ? ये आपके मन की पूरी  डाउट क्लियर हो गया होगा यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उसे भी पता चल सके Sim kho jane par kya kare

2 comments:
Write comment