Saturday, January 27, 2024

मोबाइल में Fingerprint lock कैसे लगाए | Screen pe fingerprint kaise lagaye

By:   Last Updated: in: ,

Mobile Me Fingerprint Screen Lock Kaise Lagaye: आज के जितने भी फोन आ रहे है सभी फोन में Fingerprint lock के फीचर दिए होते हैं । मित्रों अगर आपके पास भी Android phone हैं और उसमें फिंगरप्रिंट लॉक नहीं दिया है या फिर आपके मोबाइल पे fingerprint lock का फीचर है और आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है तो आज के लिए पोस्ट में यही जानेंगे की enable Display fingerprint lock कैसे करें । 


दोस्तों जैसा की आप सब को इस बात की पता ही जीतने भी फोन में फिंगरप्रिंट लॉक सुविधा मिलती है वो सभी फोन महंगे होते हैं । और इतना महंगा फोन हर किसी को ले पाना मुश्किल हो जाता हैं इसलिए आज में सभी के लिए एक ऐसा ट्रिक ले कर आए है जिसकी मदद से आप किसी भी फोन में fingerprint lock लगा सकते है । 

अगर आपके पास ऐसा मोबाइल है जिसमे फिंगरप्रिंट लॉक करने की सुविधा नहीं दी है और आप आपने फोन में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने की सोच रहे है तो आप बिल्कुल लगा सकते है । 

मोबाइल में फिंगरप्रिंट लॉक हैं या नहीं कैसे पता लगाए ? 

मोबाइल पे फिंगरप्रिंट लॉक लगाने से पहले ये चेक करना होगा की आपके फोन में फिंगरप्रिंट का फीचर दिया है । या नहीं क्योंकि हर किसी के फोन में फिंगरप्रिंट लॉक करने का ऑप्शन नहीं देता है । 

  • सबसे पहले अपने फोन के setting में जाएं और lock screen पर क्लिक कीजिए । 

  • अब यहां पर आपके फोन में जितने भी लॉक करने का फीचर दिया है आपको दिख जायेगा । जैसा की आप देख सकते है मेरा फोन में दिया है अगर आपके फोन में कहीं भी फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिया है तो आप समझ जाइए आपके फोन में फिंगरप्रिंट लॉक किया जा सकता हैं । 

Screen pe fingerprint kaise lagaye

किसी भी फोन में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए सबका settings एक ही जैसा होता हैं आप निचे दिए गए स्टेप को देख कर आपने फोन में फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं । 

  1. Screen pe fingerprint lock लगाने के लिए सबसे पहले आपने मोबाइल के सेटिंग पर जाएं । 
  2. अब आप lock screen पर क्लिक करेंगे। 

  3. अब यहां पर आपके फोन में जितने भी लॉक करने का दिया है सब आपको दिख जायेगा Looking for something else? मुझे फिंगरप्रिंट लॉक करना है तो में fingerprints के ऊपर क्लिक करेंगे । 

  4. अब आप Add fingerprint + पर क्लिक करेंगे । 

  5. अब आपके सामने Register पर ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें । 

  6. अब आपके फोन में जिस जगह फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है उस पर अंगुली लगाना है । ध्यान रहे जब तक 100% पुरा ना हो जाएं तब तक आपको फिंगर को टच करते रहना है । 
  7. जब आपका 100 % पुरा हो जायेगा उसके बाद Done के button पर क्लिक करेंगे । 

इतना करते ही आपके फोन में enable Display fingerprint lock हो जाएगी अब आप आपने फिंगर की मदद से अपने फोन को अनलॉक कर सकते हैं । 

किसी भी मोबाइल में fingerprint lock कैसे लगाए? 2023 

दोस्तों अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट लॉक का फीचर नहीं दिया है तो आप आपने फोन में फिंगरप्रिंट लॉक नहीं कर सकते है लेकिन एक ट्रिक है जिसकी मदद से सामने वाले को लगेगा की आपके मोबाइल में fingerprint lock करने का सुविधा दिया है । 

इस मैथड का प्रयोग करके आप किसी भी फोन में fingerprint lock का दिखावा कर सकते हैं । ये रियल फिंगरप्रिंट लॉक की तरह वर्क करता है लेकिन रियल में काम नहीं करता है । अगर आप सामने वाले व्यक्ति को आपने फोन के बारे में बताना चाहता है की मेरा भी फोन में फिंगरप्रिंट लॉक दिया है तो यह ट्रिक आपके काम हैं । 

बिना फिंगरप्रिंट लॉक मोबाइल में fingerprint lock कैसे करें ? 

अगर आपके मोबाइल पे फिंगरप्रिंट लॉक या एस्केनर नहीं है तो आप HD wallpaper मदद से आपने फोन पर फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते है । हालांकि ये रियल तो नहीं है लेकिन बिल्कुल रियल फिंगरप्रिंट लॉक की तरह दिखता हैं । 

इसे देख कर कोई ये नहीं कह सकता है की रियल फिंगरप्रिंट लॉक नहीं है सामने से देखने पर आपको हु बाए हु रियल फिंगरप्रिंट लॉक की तरह दिखता है । 

Duplicate fingerprint kaise banaye

  • सबसे पहले में आपको कुछ HD wallpaper देता हूं जिसमें पहले से fingerprint lock दिया होता हैं । Full HD wallpaper download 
  • Download होने के बाद फाइल को ओपन करें ।


  • अब जो फाइल download वो Zip में है अब आप Extract पर क्लिक करेंगे तो वो फिंगरप्रिंट की तरह बन जायेगा। 

  • अब आपने मोबाइल के home screen पर जाना है और कुछ दर तक press करके रखना हैं Wallpaper पर क्लिक करना है ।

  • अब आप change wallpaper पर क्लिक करेंगे ।

  •  अब आप Gallery पर icon पर क्लिक करें । 

  • अब सबसे नीचे या कहीं पर Es fingerprint animation फाइल दिखेगा उस पर क्लिक करें ।

  •  अब आपने जितना भी wallpaper download किया है सब दिख जायेगा इनमें से जो आपको अच्छा लगता है उस पर टिक करें और done करे। 

अब आपका fingerprint lock किस तरह दिखेगा वो आपको यहां पर दिख जायेगा अगर आपको पसंद आता है तो ठीक नहीं तो आप दूसरा select करें और डॉन करें। 

अब आप एक बार मोबाइल लॉक करें और पुनः ON करते ही आपके mobile screen पर fingerprint lock की जैसा दिख जाएगी। 

दोस्तों आप इस तरह से आपने मोबाइल पर fingerprint lock लगा सकते हैं अगर आपके फोन पर पहले से फिंगरप्रिंट लॉक है और जब आप इस wallpaper को सेट करते है तो और अच्छा fingerprint lock आपके मोबाइल पर दिखेगा ।

mobile me fingerprint lock kaise lagaye इसके बारे में आप पूरी तरह से समझ गए होंगे तो आप आपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि जिन भाई के मोबाइल पर fingerprint lock नहीं है वो इस फीचर यूज कर सके और फिंगरप्रिंट लॉक का मजा ले पाएं ।

No comments:
Write comment