Thursday, February 16, 2023

Pan card ko aadhar se link kaise kare | How to link Aadhaar with PAN card online step by step

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों,अगर आपके पास पैन कार्ड है और आने वाले समय में किसी भी परेशानी में पड़ना नहीं चाहते तो इस पोस्ट को पूरा देखें। हम आपको आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की वेबसाइट कौन सी है? और Pan card ko aadhar se link kaise kare के बारे में बताने वाले हैं । 


इससे पहले हम ये जान लेते है पैन कार्ड के नया ख़बर के बारे में जैसा की आपको मालूम होगा । की इनकम टैक्स डिपार्टमेंट बीते एक दो साल से पैन और आधार कार्ड करवाने का अपील कर रहे हैं ज्यादातर लोगों ने आपने पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवा लिए हैं । 

लेकिन कई लोग अभी भी आपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवा है अगर आपका भी पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ है तो सावधान हो जाए क्योंकि अब ये आखिर मोका है आपके पास अभी 45 दिनों का समय बचा है ।

पैन को आधार से लिंक नहीं करने पर क्या होगा?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने tweet कर पैन कार्ड होल्डर को अलर्ट किया है पैन कार्ड विभाग ने ट्विटर के जरिए बताया है की 31 मार्च 2023 तक आपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करा ले । ऐसा ना करने पर पहली अप्रैल से आपका पैन कार्ड ( Deactivate) यानिकि रद्द कर दिए जाएगा । 

हालंकि जो पैन कार्ड होल्डर आयकर नहीं भरते उन्हें इसे छूट मिली है आयकर विभाग ने आपने ट्वीट में लिखा है की ( urgent notice. Don't delay, link it today) इसका मतलब ये है की ये चेतावनी हल्के में लेना आपके ऊपर भारी पड़ सकता है । 

आज के जमाने में पैन कार्ड एक अहम दस्तावेज बन चुका है ये आपके हर व्यक्ति लेन- देन का लेखा-जोखा रखता है इस कार्ड पर दर्ज नंबर के जरिए ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कार्ड होल्डर का पूरा फैशन सरी डाटा दर्ज होता है । 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करने पर आपका आपका पैन कार्ड रद्द हो जाने पर आप कभी भी किसी भी जगह आपने पैन कार्ड को कोई उपयोग नहीं कर सकते हैं । तो आइए जानते है pan Card aadhar card se link kaise kare . 

पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है कैसे पता करें

आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं पता करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को देखें । 

Step: 1 सबसे पहले आप सभी को income tax department official website ( www.incometax.gov.in )पर आना है ।

Step :2 पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने लिए (Link Aadhaar Status ) पर क्लिक करना है । 


Step : 3 Link Aadhaar Status : चेक करने के लिए PAN Card और aadhar card number डाल कर View Link Aadhaar Status पर क्लिक करें । 


अगर आपके समाने कुछ इस प्रकार की massage आते है ( your pan IFxxxx8E is allready linked to give aadhar number) तो आप समझ जाना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हैं । 


अगर आपके पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको बोला जाएगा link aadhar का एक ऑप्टन दिए जाते हैं । 

How to link Aadhaar with PAN card online step by step

PAN card आधार कार्ड से लिंक करने का जो तरीका है वो बहुत ही आसान है अगर आपने मेरे दिए गए स्टेप को ध्यान से फॉलो कर लिए तो 5 मिनट के अंदर अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है । 

Step: 1 सबसे पहले www.incometax.gov.in के साइट पर जाना है और फिर aadhar link पर क्लिक कीजिए। 


Step: 2 अब आपको अपना pan card और aadhar card डाल कर validate पर क्लिक करें। 


Step: 3 अब पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको ₹1000 रुपए देना होगा। अगर पहले की बात की जाए तो तो पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का कोई पैसा नहीं देना होता था । लेकिन अब आपको एक हजार देना होगा । इसके लिए (Continue to pay through E-pay Tax ) पर क्लिक करें। 


Step: 4 अब फिर से pan Card number और confirm pan Card number उसके बाद mobile number और फिर continue पर क्लिक कीजिए। 


Step: 5 अब आपके mobile number पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा उसे आप फील कर देना है और continue पर क्लिक करना है । 

Step: 6 अब आपके समाने 3 ऑप्शन दिए जाते है आपको पहला option पर क्लिक करना है income tax के नीचे proceed पर क्लिक करना है । 


Step : 7 अब आप सभी को assessment years select करने को बोला जाता यहां पर आप 2023-2024 को चयन करें। उसके बाद type of payment का ऑप्शन में other receipt पर क्लिक करें । उसके बाद continue पर क्लिक करें।

Step: 8 अब आपके समाने payment करने के बहुत सारे मोड़ आ जाते है आप जिस मेथड से पेमेंट करना चाहते हैं जैसे की net banking, Debit card , RTGS , उस option पर क्लिक करके अपना payment कर देना है । 

Payment होते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाता हैं । 

अगर आप website के जरिए अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करना चाहते है तो आयकर विभाग ने इसके लिए भी विकल्प दे रखा है । 

Pan Card aadhar card link by sms 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आप sms सुविधा का लाभ ले सकते हैं इसके लिए आपको एक tex massage भेजना होगा।

  • आप आपने मोबाइल में type करे ( UIDPIN ) और भेज दे 56161 पर या 567678 पर ।
  • मैसेज सेंड करने के बाद आपके पास एक कंफर्मेशन आएगा । की आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है । 
  • ध्यान रहे आप जिस number से massage send कर रहें है वो नंबर आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड से mobile number link होना चाहिए। 

तो आशा करता हूं Pan card ko aadhar se link kaise kare आज का जो पोस्ट है आप सभी को काफ़ी पसंद आया होगा । पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिएगा।


No comments:
Write comment