Sunday, March 20, 2022

पढ़ाई में मन कैसे लगाये? (13 उपाय) How to Concentrate on Studies in Hindi?

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपकों बताने वाला हूं पढ़ाई में मन कैसे लगाएं? (How to concentrate on studies in Hindi?) 13 उपाय यदि आपका पढ़ाई में या फिर किसी काम में मन नहीं लग रह हैं । तो आज में आपकों बताने जा रहा हुं 13 रहस्यमई ट्रिक जिससे आपकी काम में और आपकी पढ़ाई में बहुत ज्यादा मन लगेगा ।


पढ़ाई में मन कैसे लगाये? 13 मूल मंत्र व उपाय How to Concentrate on Studies in Hindi?

1.अपना परपस पता होना चाहिए ? Know your purpose 

को में ये पढ़ाई ये काम क्यों कर रहा हुं इससे मुझे क्या प्राप्त होने वाला हैं । यदि आपको ये नहीं पता है तो आप कितनी भी ताकत लगा लीजिएगा आप मन लगेगा ही नहीं और उससे आपका result भी खराब होगा । 

मान लीजिए कि एक व्यक्ति हर दिन  सुबह से उठकर ऑफिस जाता है। शाम तक काम करता है, महीने भर काम करता है। चाहे  उसका मन लगे या ना लगे रहता है। वो उस  काम करता रहता हैं क्यों करता रहता है । क्योंकि उसे पता है अपनी परपस की यदि ये काम में काम करुंगा  तो महीने के अंत में मुझे उसकी वजह से सैलरी मिलेगी। मेरी earning होगी जिससे मेरी जिंदगी चलेगी।

अगर किसी आदमी को अपना परपस  पता है कि ये काम में क्यों कर रहा हूं और इससे मुझे क्या प्राप्त होने वाला है। आपको भी किसी काम को शुरू करने से पहले पता होना चाहिए कि इससे मुझे क्या मिलेगा और उसे मेरे जीवन में कैसे सुधार आएगा तो सबसे पहले चीज है।  अपना परपस को select करे । 

पढ़ाई करने से पहले क्या करना चाहिए

2.जितने भी Distribution आपके पास है उन्हें हटाए ? Avoid Distribution 

जितने भी Distribution आपके पास आ रहे हैं जो आपको पढ़ने से रोक रहे हैं या फिर किसी काम को करने से रोक रहे हैं। उन्हें आपको टोटल एवियड करना है  खत्म कर देना हैं । जैसे social media , mobile phone ,  relationship या फिर आपकी बुरी  संगत है। बुरी दोस्ती है। उसकी वजह से आपका महत्वपूर्ण समय खत्म हो जाता है और आप जिस काम को करना चाहते हैं, वह कर नहीं पाते हैं तो आपको सबसे इंपोर्टेंट चीज ये करना है कि जितने भी डिस्ट्रक्शन वाली चीजें हैं, आपको उनको अपनी लाइफ से दूर करना है।

3.एक काम को एक ही बार में करें ? Don't Do multitasking 

कई सारे लोग  एक साथ multitask करने की कोशिश करते है । जो कि बिल्कुल impossible है जिससे आपको कुछ भी result प्राप्त नहीं होता है क्योंकि  हमारा जो दिमाग है। वह इस प्रकार से बना है कि एक बार में एक ही चीज पर वह फोकस कर सकता है। एक ही काम को अच्छे से कर सकता है। लेकिन हम लोग करते समय या किसी मेहतपूर्ण काम को करते समय अपने दिमाग को एक जगह लगाते हैं, लेकिन उसके साथ-साथ मल्टीपल जगह और लगा लेते हैं। 

ओर उससे होता क्या है की आपका दिमाग और आपका ध्यान अलग - अलग जगह  में बट  जाता है। कहते हैं ना कभी भी हमें दोनों नाव की सेवरी  के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि उसे हम सवारी कर ही नहीं पाएंगे और हम शायद हो  नदी में गिर जायेंगे ।

पढ़ाई करते समय ध्यान कैसे लगाएं? 

4.पढ़ाई में interest बनाए ? - Develop your interest 

अब आपका पढ़ाई में ये आपने  महत्वपूर्ण काम में मन क्यों नहीं लग रहा है। क्योंकि  आपका पढ़ाई में इंटरेस्ट नहीं आ रहा है। उस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट नहीं आ पा रहा है जिसके कारण आप पढ़ नहीं रहे हैं। इधर-उधर घूम रहे हैं या फिर अपनी पढ़ाई को या उस  महत्वपूर्ण काम को टालते  जा रहे हैं तो आपको 4th सिक्रेट  क्या अपनाना  है। की उस पढ़ाई में या उस महत्वपूर्ण काम में आपको अपना इंटरेस्ट डेवलप करना है। 

अब इंटरेस्ट डेवलप कैसे किया जाता है उसको समझते हैं देखिए मनुष्य के साथ होता ये है की जब भी वो  किसी चीज को पसंद करता है और उसे करता है तो उसका मन उस काम को करने में बहुत ज्यादा लगता है। जैसे की मान लीजिए मुझे Post लिखना पसंद है तो में रात भर बैठ कर आर्टिकल लिख सकता हुं क्योंकि मेरा interest है  blogging लिखना । लेकिन कई लोग पढ़ने बैठते है और उनका मन नहीं लगता है क्योंकि पढ़ना उनका पेंशन नहीं है वो चीज़ उन्हें इतनी ज्यादा पसन्द नहीं हैं कुछ और ज्यादा पसंद है लेकिन पढ़ना जरूरी है क्योंकि उसी से अपनी class में पास कर पायेंगे अच्छे % बना पायेंगे और उनका futher अच्छा होगा तो आप यहां पर क्या करेगें की आपकी पढ़ाई को किसी ऐसे चीज से रिलेट कर लीजिए जहां से आपके मन में पढ़ने के बारे मे interest जाग जाए । 

जैसे एक एग्जांपल लेते है यहां पर आपके बचपन का एग्जांपल बहुत अच्छा सेट होगा की मान लीजिए आपकी मामी ने आपको पढ़ाने के लिए  बिठाया और यह कहकर बताया कि यदि पढ़ाई को कंप्लीट किया तो मैं आपको वीडियो गेम खेलने दूंगी। या TV देखने दूंगी तो  आप क्या करते थे, उस  पढ़ाई को जल्दी अच्छे से कंप्लीट कर लेते थे । और फ़िर आपको  टीवी देखने को मिल जाता था। 

1 दिन में कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए?

5.कम पढ़े लेकिन अच्छा पढ़े ? Study less but Study Good 

कई लोग ज्यादा पढ़ने चक्कर में रात - रात भर पढ़ते रहते है , लेकिन उनके दिमाग में कुछ गुस्सता नहीं है। उन्हें लगता तो है कि वह बहुत अच्छे से पढ़ाई कर रहे हैं  बहुत अच्छे से सिख रहे है । लेकिन जब बारी आती है Exam को देनी तब सबकुछ भूल जाते है शायद आपके साथ भी ऐसा जरुर हुआ होगा । 

तो यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको क्या ध्यान देने की जरूरत है। की आप कम पढ़िए लेकिन आप बहुत अच्छा पढ़िए और इस चीज़ को बार बार रिपीट करके पढ़े । क्योंकि होगा ये की आप जब कम पढ़ेंगे लेकिन अच्छा पढ़ेंगे  तो आपकों ज्यादा चीजें सीखने को मिलेगी। थोड़ी होगी लेकिन बहुत अच्छी होगी।

 जैसे एक एग्जाम से समझाता हूं। आप सभी को मैं 20 - 80 का फॉर्मूला जो में बार बार समझते है वो तो अच्छे से याद ही होगा की ऐसे 20%  काम होते हैं जो 80% रिजल्ट देते हैं। और ऐसे 80% ऐसे  काम होते हैं तो सिर्फ आपको 20 परसेंटेज रिजल्ट देते हैं तो आपको क्या करना है। थोड़ा पढ़ना है लेकिन वो 20 प्रतिशत पढ़ना है। जो  आपको 80% रिजल्ट देगा। मतलब ज्यादा  नंबर दिलाएगा।

तो आप  इस प्रकार से पढ़ेंगे तो आप की प्रोडक्टिविटी भी बनेगी। आपका इंटरेस्ट भी आएगा और आपका रिजल्ट भी बहुत अच्छा हो जाएगा। 

अगर पढ़ाई में मन नहीं लगता तो क्या करें?

6.ट्रिक्स - ट्रिक्स बना - बना कर पढ़े ? Study with tricks 

 आप में से कई लोगों ने देखा होगा कि कई लोग। के trick बना बना कर पढ़ते हैं जैसी में आपकों example दे देता हुं । मान लीजिए किसी प्रश्न पत्र में क्वेश्चन आया कि बताए भारत के   पड़ोसी देशों का नाम क्या है? भारत के जितने भी पड़ोसी देश है, उनका नाम क्या है। अब यहां पर नाम याद नहीं हो रहे थे कि कितने देश है। यहां पर एक  ट्रिक बना लिया अब इस ट्रिक को देखिएगा । कितनी इंटरेस्ट  है बचपन में एमबीए किया तो 

  • ब - बांग्लादेश
  • च - चीन 
  • प - पाकिस्तान
  • न - नेपाल 

पढ़ाई में मन को एकाग्र कैसे करें

7.अपने आप को रिवार्ड सिस्टम बनाइए ? Give Reward to Yourself 

कई बार होता ये है की हम किसी भी takst को  कंप्लीट कर लेते है लेकिन अपने आप को रिवार्ड देने भूल जाते हैं । आप जब तक आपने आप को रिवार्ड नही देते है आपकों body आपका माइंड जो उस काम को आपसे नहीं करवाता है । 

माइंड क्या कहता है जितने ज्यादा रिवार्ड मिलेंगे  उतना ज्यादा में उस चीज के लिए एफर्ट  लगाऊंगा। जैसे मान लीजिए किसी व्यक्ति को अच्छी सैलरी मिलती है एक लाख , दो लाख या फ़िर 3 लाख की सैलरी मिलती है तो क्या करते है वो व्यक्ति ज्यादा  एफर्ट लगता है उस काम को अच्छे से करने में 

पढ़ाई में मन नहीं लगता कैसे लगाएं

8.अपना पढ़ाई को हैबिट में बदल लीजिए ? Make study a your Habit 

अब देखिए हैबिट के बारे में एक चीज़ बहुत ही फेमस है जो की आपकों पता होना चाहिए। की किसी भी हैबिट को खत्म नहीं किया जा सकता हैं । किसी भी हैबिट को  रिप्लेस किया जा सकता है अब कई बार होता ये है आपमें कोई बुरी आदत होती है। और आप उसे खत्म करने के बारे में सोचते हैं कि मैं पूरी तरीके से खत्म कर दूंगा जब की कोई भी आदत जो है पूरी तरह से ख़त्म तरीके होती  नहीं है।

Sexual में उसकी जगह पर  आप दूसरी आदत को डाल सकते हैं तो आप क्या कर सकते हैं, जितना भी टाइम आप दूसरे काम  में लगा रहे हैं। मतलब काम को टालने में लगा रहे हैं और उस समय में आप फोन चला रहे हैं। 

या फिर अपने किसी गर्लफ्रेंड से बात करें, बॉयफ्रेंड से बात कर रहे हैं, या आपने टाइम वेस्ट  कर रहे हैं। वहां पर आप अपनी स्टडी को डाल सकते हैं तो छोटे-छोटे टुकड़े में अपनी स्टडी को डालिए वहां पर छोटी सी आदत डेवलपर कीजिए धीरे-धीरे करके जो है,  बड़ी हो जाएगी । 

पढ़ाई करने का सही तरीका

9.टाइम टेबल बनाकर पढ़ना है ? Study with Discipline planning And time table 

होता ये है कि आप कहते हैं कि मैं 2 घंटे पढ़ाई करूंगा। लेकिन कौन से 2 घंटे पढ़ाई करेंगे, वो आप डिसाइड नहीं करते हैं और जिसकी वजह से होता ये है की चलो अब पढ़ लूंगा , अब पढ़ लूंगा और उस चक्कर में शाम हो जाती है और फिर बाद में आपको गिल्ड फिल होता है । की यार खास ये काम पहले कर लिया होता लेकिन कल करे सो आज कर आज करे सो अब सुना तो है लेकिन हम उसको फॉलो नही करते है । हमे इस बात को ध्यान रखना है की सही तरीके से Discipline रखना है आपने आप काबू होना चाहिए की   मुझे 2 घंटे पढ़ना है। उसके लिए प्लानिंग कीजिए कि क्या क्या पढ़ना है और सबसे महत्वपूर्ण चीज टाइमटेबल बनाई है कि इस टाइम से इस टाइम  तक मैं कोई और काम नहीं करूंगा। अपना मैं पूर्ण काम या अपनी पढ़ाई नहीं करूंगा।

10.आप आपनी पढ़ाई का सही जगह चुनाव करें ? Choose Right Place for study 

 हम अक्सर सभी के साथ मिल कर पढ़ाई करते हैं जो की सबसे खराब आदत है ऐसा कभी नहीं करना चाहिए । क्योंकि ग्रुप स्टडी में कभी भी पढ़ाई होती नहीं है। लेकिन हम यह सोचते हैं कि  पढ़ाई होगी। 10 लोग आकर बैठे पांच लोग आकर बैठे अपनी अपनी ऐसी बातों में लग गए कि उसकी वजह से पूरे का पूरा समय भी चला गया और पूरी की पूरी पढ़ाई भी खराब हो गई। तो  आपको सबसे इंपॉर्टेंट यह है की अपनी पढ़ाई का सही जगह चुना है। घर में भी  कई बार ये होता है कि आप पढ़ने के लिए जैसे  ही बैठे हैं। कोई ना कोई व्यक्ति आता है और वह कुछ ना कुछ काम बता देते है और वहां  पर आपकी पढ़ाई पूरी तरह से डिस्टर्ब हो जाती है तो आप अपने लिए पढ़ाई का सही स्पेस अपने जगह चुने जहां पर आपको उस घंटे में जो आपने निर्धारित किया है जिसे अपने प्लानिंग की है। वो खराब ना हो ऐसी जगह कुछ और वहीं पर बैठकर ठीक से पढ़िए। 

देर रात तक पढ़ाई कैसे करें

11.अच्छी नींद लीजिए ? Take proper sleep .

अगर आपको सही से पढ़ना है तो आपको हर दिन 6 से 7 घंटे सोना चाहिए । ताकि आप जब भी पढ़ने बेटे आपकों नींद ना आए क्योंकि कई बार होता ये है  कि आप पूरी नींद कंपलीट नहीं करते हैं। 6 से 7 घंटे के लिए इनकंप्लीट नहीं करते हैं और उसके बाद अपनी बॉडी को जो है बॉर्डन देते हैं और बॉर्डन को आपकी बॉडी को सह नहीं पाती है। अब वह समय आपको नींद आती है। आपका सर दर्द करता है का बॉडी पेन करता है और आप की पढ़ाई नहीं हो पाती है। इसलिए पहले अपनी नीम को ठीक से कंप्लीट कीजिए

पढ़ाई में मन लगाने के लिए क्या खाएं?

12.अच्छे खाने खाए ? EAT Healthy food .

हम अक्सर ये देखते है बहुत से ऐसे लोग होते है जो इतने सारे खाने खा लेते हैं उसके बाद पढ़ाई करने के लिए तैयार होते हैं । ऐसे लोग कभी ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते है । 

तो आप  अपने खाने की हैबिट  नहीं बदलते हैं तो आपका पढ़ाई में मन भी कम लगेगा। इस बात पर आपको ध्यान देना होगा।

पढ़ाई में तेज कैसे बने?

13 .  जो भी पढ़ाई की हो उसे बार-बार रिपीट करें ? Repetition is the mother of all the skills 

यदि आप अपनी पढ़ाई को रिपीट नहीं करते हैं तो आप उसी चीज़  को भूल जाएंगे। अब होते हैं कि हम एक बार पढ़ लेते हैं उसके बाद उसे कई घंटों तक रिपीट नहीं करते हैं।  और उस चक्कर में होता है यह है कि हम उस पढ़ाई को काफी लंबे समय के लिए भूल जाते हैं और हम सोचते हैं कि हम भूल गए हैं। 

अगर आप किसी चीज़ को अभी पढ़ रहे है तो उसके  आपको 3 से 4 घंटे बाद रिपीट  करना चाहिए। उसके बाद आपको 12 से 13 घंटे बाद में  करना चाहिए और यही ताकत होती है। रिपीटेशन कि आप जितनी बार किसी चीज को रिपीट करते हैं, उतना ज्यादा उस चीज में परफेक्ट होते  हैं तो बार-बार आपको इस प्रकार से इस प्रोसेस रिपीट कर रहा है। 

अब कई बार ये गलती करते हैं, सैयद आपने भी की होगी। आप भी कर रहे होंगे कि अभी पढ़ा और अभी रिपीट करने लगे। इससे आपको बिल्कुल भी याद नहीं होने वाला है। यह बहुत ही गलत प्रोसेस है। अभी  पढ़िए। पांच से 10 मिनट के बाद उस चीज पराई है। उसे रिपीट कीजिए। फिर 4 से 5 घंटे के बाद आई है। उसके बाद 12, 13 घंटे के बाद आई है।  इस प्रकार से आपको दिन में दो से तीन बार रिपीट करना पड़ेगा। 

 आशा करता हूं  कि इस लेख की मदद से पढ़ाई में मन कैसे लगाये? (13 उपाय) How to Concentrate on Studies in Hindi? इसके बारे में और  आपकी पढ़ाई में और आपके काम में मन लगाने के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट साबित होंगे। इस पोस्ट से यदि आपको कुछ भी सीखने को मिला है तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कीजिएगा। 

और हर उस व्यक्ति तक  इस पोस्ट  की जरूर शेयर कीजिएगा जिसे इस पोस्ट की बहुत ज्यादा जरूरत हो comment करना ना भूले यह पोस्ट आपकों कैसा लगा ।

No comments:
Write comment