Saturday, March 19, 2022

IPO क्या हैं ? IPO Full Form in Hindi

By:   Last Updated: in: ,

 अगर आप share market में पैसे को invest करते हैं तो आपने तो IPO के बारे में कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा । लेकिन अगर आपने ये नाम IPO Kya hai , IPO Full Form क्या है नहीं सुना हैं तो भी कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपको IPO के बारे में बहुत कुछ बताने वाला हैं , या यू कह सकते हो इस पोस्ट को देखने के बाद आपको ये पता चल जाएगा । कि IPO क्या होता है , आईपीओ कैसे खरीदा जाता है? , IPO के फायदे और नुकसान , और यह कितने तरह के होते है । इसलिए पोस्ट को लास्ट तक जरूर देखें तो चलिए सुरु करते हैं । 


IPO Full Form in Hindi

अगर में आईपीओ का फुल फॉर्म की बात करे तो इसका full form : Initial Public Offering ओर इस process के जरिए एक private company public company में transform होती है ।

IPO क्या हैं ? What Is IPO 

IPO के जरिए company public होती हैं exchange में खुद को listed कराती हैं और shares sell करती हैं । 


IPO के जरिए companies को अपना capital रेस करके ग्रो करने का मौका मिलता हैं जिसमे public को share issues करके money रेस की की जाति है । Stock market में इसी first Public invitation कहा जाता है इसलिए इसका नाम IPO रखा गया है । 


IPO के जरिए inverter उस company ownersip का एक हिस्सा हासिल कर पाते है क्योंकि उनके पास उस company के कुछ shares होते हैं । इस process से बड़े inverter को opportunity मिलती है की वो अपने investment पर अच्छे पैसे कमा सके । यानी आईपीओ आपकों भी profit दिला सकता है वो कैसे आइए जानते है । 

IPO  से कमाई कैसे होती है


IPO में invest करना एक अच्छा डिसीजन हो सकता हैं लेकिन हर आईपीओ में invest करना रिस्की हो सकता हैं क्योंकि इसमें फायदे और नुकसान साथ - साथ मे ही चलाते है । इसलिए बेसिक को समझने के बाद ही इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए । 


IPO वो पहला टाइम होता है जब कोई company आपने शेयर public को issue करती है और ऐसा तब होता है जब pravit company public company बनाने का डिसाइड करती  हैं । private company रहते हुए कंपनी के पास बहुत कम shares holders रहते है जिनमे Early inverters जैसे founders , family , friends होते हैं । और professional inverter में venture capitalists या angel investors हुआ करते हैं ।


लेकिन जब कंपनी अपनी ग्रोथ process की इस स्टेज तक पहुंच जाती है जहां उसे एकिन हो जाता है की वो saveregulations के लिए तैयार हो गया है और public share holder के जिमेदारी को लेने के लिए भी तैयार हो गई है । तब वो company public company होने में अपने इंटरेस्ट शो होने लगती है और उसका advertise भी करती हैं । 


तो दोस्तों ये थी IPO क्या हैं ? IPO Full Form in Hindi उम्मीद करता हुं । यह जानकारी आपकों पसंद आए होंगे तो आपने दोस्तों के  साथ इस आर्टिकल को कितना हो सके शेयर करें ताकि उनलोगो को ये पता चल सके कि IPO kya hai . 

No comments:
Write comment