Saturday, February 26, 2022

Sim full form | सिम फुल फॉर्म

By:   Last Updated: in: ,

SIM: Subscriber Identity Module or Subscriber Identification Module

जैसा कि आप सभी जानते हैं की यह युग technology का युग है ओर आज लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन , smartphone उपलब्ध है , ओर इस फोन पूर्णतय : संचालित होने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वह " सिम कार्ड " पर क्या जानते है सिम कार्ड क्या है , ओर sim full form के बारे 

Sim full form

आइए जानते हैं sim full form क्या होता है - 

Sim full form 

सिम का फुल फॉर्म Subscriber Identity Module है । 

S = Subscriber 

I = Identity

M = Module

Subscriber Identity Module का हिंदी अर्थ ग्राहक पहचान इकाई या ग्राहक पहचान मापदंड होता है । सिम एक integrated circuit है जो अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल ग्राहक पहचान ( international mobile subscriber ) 

Identify - IMSI को सुरक्षित रखता है सिम एक पोर्टेबल मेमोरी चिप है जो आपको दुनिया भर के फोन में कॉल करने का सुविधा देती है । सिम आमतौर पर जीएसएम ( GSM ) नेटवर्क पर संचालित मोबाइल फ़ोन में उपयोग किया जाता है । ओर यह पोर्टेबल है ओर आप इसका उपयोग किसी भी मोबाइल फोन से कर सकते है ।

दोस्तों जब पहले सिम कार्ड का अविष्कार किया गया था , तो इसका आकार ( size ) एक क्रेडिट कार्ड के आकार के बराबर था । लेकिन सिम के नवीनतम मानक में 15*12 मिमी का आकार है । जबकि कुछ स्मार्ट फोन micro ओर Nano सिम कार्ड का उपयोग करने लगें है जिनका अकार अलग- अलग होता है ।

Sim card का आविष्कार कब हुआ था 

सिम का अविष्कार 1991 में munich smart card maker Giesecke and Derient के द्वारा किया गया था । इस कंपनी ने अपने पहले साल में 300 wireless sim card बेची थी । 

दोस्तों हम आशा करते है कि Sim full form क्या है इसके बारे में आप जान गए होंगे । 

No comments:
Write comment