Tuesday, January 18, 2022

new voter id card apply in bihar | voter id card kaise banaye online

By:   Last Updated: in: ,

 Voter ID Apply Online 2022 : दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Voter ID card कैसे बनाएं ? दोस्तों अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो चुकी हैं । और आपने अभी तक Voter ID card के लिए apply नहीं किया है तो आप सभी के लिए एक बेहतर मौका है । बर्तमान में गवर्मेंट voter ID card बनाने का जो process है उसमें काफी तेजी काम कर रही है जिसमे अगर आप वोटर आईडी कार्ड के लिए apply करते हैं तो आपको 10 से 15 दिन के अंदर आपका वोटर आईडी कार्ड बन जाता है । ओर आपके घर के पते पर भेज दी जाती हैं । तो आज के इस पोस्ट में voter id card kaise banaye online इसकी कंप्लीट process बताने वाला हूँ । 


अगर आपको एक नया वोटर आईडी कार्ड बनाना है तो आप किस तरीके से ऑनलाइन बना सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ तो चलिए सुरु करते हैं । 

new voter id card apply in bihar

अगर आप बिहार से हो या फिर किसी अन्य राज्य से हो voter ID card apply करने का process सेम है । एक नए voter ID card ko apply करने के लिए आपको voter portal जाना है या फिर voter ID card App को डाऊनलोड कर लेना है जिसका लिंक नीचे मिल जाएगा । 

        (  Voter ID card download )

voter id card kaise banaye online

यदि आप फर्स्ट टाइम इस app को डाऊनलोड करते हैं तो सबसे पहले आपको इस App को एक Account बनाना पड़ता है इसके लिए आप new user  पर क्लिक करें । 


अब यहां आपको दो ऑप्शन दिया जाता है एक मोबाइल नंबर और दूसरा email address इनमें किसी एक चीज डायल करके इस पर account बना सकते हैं में आपको मोबाइल नंबर से registration करके बता रहा हूं आप भी इस process को follow कर सकते हैं । mobile number डालने के बाद आपके फ़ोन पर एक otp जाएगा जिसको आपको यहां डाल देना है और verify के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । 


अब आपके समाने successful की message आ जाता है इसी के साथ में create password एक पेज ओपन आ जाता है जहां पर हमें अपने मर्जी के एक 8 डिजिट का पासवर्ड सेलेक्ट करना है । ध्यान रहे पासवर्ड आप कुछ इस तरह का रखे जो में आपको नीचे दे रहा हूँ ।( Pradip@12 ) ओर फिर confirm password में वही पासवर्ड डालना है जो आपने ऊपर में डाला था । उसके बाद कैप्चा कोड डालना है उसके बाद create account पर क्लिक कर देना है । 


इतना करते ही आपका Account create हो चुका है अब आप इस app में login हो चुके है और आपको एक welcome का message आ जाता है आपको simply welcome के ऑप्शन पर क्लिक करना है ।


 अब आपको अपना कुछ information भरना है जैसे कि Name , surname , state , male, female , other , select करने के बाद sumit के ऑप्शन पे क्लिक कर देना है ।


Voter ID card Kaise Banaye mobile se

Application में login होने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की पेज ओपन हो जाती है जहां पर एक new voter ID card apply करने के लिए new voter registration के ऑप्शन पे क्लिक कर देना है । 


अब यहां पर आपके सामने कुछ information display किया जाता है जिसमें लिखा हुआ रहता है कि आप इस application की मदद से खुद का एक हो voters id card बना सकतें है और आप चाहें तो दूसरा का unlimited voter ID card apply कर सकते हैं । इसके लिए let's start पर क्लिक करना है । 


अगर आप पहले बार वोटर आईडी कार्ड को अप्लाई कर रहे है तो आप yes पर क्लिक करना है और यदि आप दूसरा बार वोटर आईडी प्रूफ को बना रहे है तो आप No पर क्लिक करेंगे । ओर फिर save & continue पर क्लिक कर दे । 


Are you citizen of India 

अगर आप इंडिया से है तो आप yes पर क्लिक करेंगे और यदि आप दूसरा सिटी से है आप no पर क्लिक करेंगे  ।


Date of birth 

अब यहां पर अपनी date of birth को सेलेक्ट करना है जैसा कि year , months , date कर लेना है जो भी आपका है।


 place of birth

 इस  ऑप्शन में जिस भी शहर में आपका जन्म हुआ है उस राज्य का नाम आपको यहां आपको लिख देना है । ओर फिर अपना state , district , कर लेना है । 

Select Date of birth documents

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारे document का ऑप्शन मिल जाता है इसमें से आप किसी एक document को सेलेक्ट कर लेना है जैसा कि pan card , driving license , India passport , aadhar card , etc . 


Upload your relevant documents 

यहाँ पर आपको अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके पास जो भो document है उसको सेलेक्ट करना है और फिर select files to upload पर क्लिक करके डॉक्यूमेंट को उपलोड कर सकते है इसके लिए आपका image size 2MB से कम होना चाहिए लास्ट में आपको save & continue पर क्लिक करेंगे । 


Please enter your personal particular 

अब इस ऑप्शन में अपना एक image upload करना होता है जो आपके वोटर आईडी कार्ड के ऊपर दिखाई देता है इसके लिए upload picture पर क्लिक करना है और कोई सा एक फोटोज अपलोड कर लेना है आप चाहे तो chamra के माध्यम से भी अपना फोट अपलोड कर सकते हैं । 


अब नीचे की साइट में आना है उसके बाद यदि आप विकलांग है तो उसे select करना है । other bye No Disability के ऑप्शन पर क्लिक करके सेलेक्ट कर लेना है । और save & continue पर क्लिक कर देना है । 


Enter family member detail 

अब आप आपने फेमिली के किसी एक सदस्य का कुछ information यहां भरना होता है 

Enter votre id number of family member ( if issued

अगर आपके फैमिली मेंबर का किसी सदस्य का पहले से वोटर id card बना है जैसे कि आपका पिता या ममी किसी का भी हो उनका voter ID card number आपको यहां डालना है और यदि आपका फैमिली मेंबर का वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप इस ऑप्शन को ब्लैंक छोड़ सकते हैं । 


Enter the name of relative * 

आप जिस भी फैमिली मेंबर्स का वोटर आईडी कार्ड का नंबर डाला है उसका name डालना है ध्यान रहे हिंदी और इंग्लिश दोनों में टाइप करेंगे । 

Relation type : में जिनका भी नाम डाला है वो आपको कोन लगता है वो आप सेलेक्ट करें । 


Enter your current address 

House : में अपना घर का नंबर मतलब मकान संख्या इंटर करना है । ओर नहीं है तो आप फैमिली के किसी भी मेंबर का मकान नंबर डाल सकते है । उसके सामने अपना कंपलीट ऐड्रेस जो आपके आधार कार्ड में है वो डालेंगें । 


  • Street / Area / location : यहां पर पोस्ट ऑफिस को फील करना है
  • Post office : अपना पोस्ट का नाम डालेंगे । 
  •  Town / village : इसमें अपना गाँव या टाउन का नाम लिखना हैं । 
  • Area type : आप जिस भी एरिया से है उसे select करें । 
  • Pin code : में अपना क्षेत्र का पिन कोड डालना है । 

Enter your constituency manually 

  • State / UT : में अपना राज का नाम सेलेक्ट करना है ।
  •  District : आप कोन से डिस्ट्रिक्ट से है वो सेलेक्ट करें । उसके बाद save & continue पर क्लिक कर देना है 

Select your address proof * : के जस्ट नीचे क्लिक करना है अब आपके सामने बहुत सी id proof दिखाई जाते है जो आप address के तौर पे दे सकते हैं । इनमे से जो भी आपके पास है उसे सेलेक्ट करें 


Select file to upload : पर क्लिक करके अपना id प्रूफ अपलोड करें और फिर save & continue पर क्लिक करना है । 


Declaration 

अब आपके सामने Declaration डिस्प्ले हो जाता है जहां पर आपको बताना है कि आपने जो भी address को डाला है उस address पर आप कब से रह रहे है अगर आप उस स्थान पर जन्म से निवास कर रहे हैं तो आप अपने बर्थ को ही सेलेक्ट कर देना है । 


General declaration : place में आप जिस भी शहर में है उस शहर का नाम आपको लिख देना है ओर उसके जस्ट नीचे अपना नाम लिखना है और save & continue पे क्लिक करना है । 


अब आपने जो फॉर्म भरा है वो आपके सामने आ जाता है अगर आप इस information को edit करना चाहते है तो आप edit पर क्लिक करके edit कर सकते है और यदि आप द्वारा भरा हुआ फार्म सही है तो आप submit पर क्लिक कर देना है । 


Submit के ऑप्शन क्लिक करते ही आपकी जो application है वो registered हो चुका है आपके सामने जो आपका replace number वो जनरेट हो करके आ चुका है सबसे पहले आपको इस application का जो replace number मिला इसको अपने पास में सुरक्षित करके रख लेना है या screen shot ले लेना है 


इस replace number की मदद से कभी भी आप अपने application का status इस पोर्टल पे आ कर अपनी track status के ऑप्शन पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं । अब इसमें कुछ करने की जरूरत नहीं है ये आपकी गवर्नमेंट की तरफ से एक BLO appointment किया जाएगा जो field verification करता है उसके बाद आपके एड्रेस पर bypost कर दिया जाता है । 


दोस्तों उम्मीद करता हूँ । new voter id card apply in bihar | voter id card kaise banaye online इसके बारे में आप जान गया होगा । यदि आपको कही दिक्कत आता है तो आप हमें comment में बता सकते हैं । 

No comments:
Write comment