Tuesday, January 11, 2022

fm whatsapp latest version 2022 | एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करें

By:   Last Updated: in: ,

 FM whatsapp Download : दोस्तों आज हर कोई FM whatsapp Use करना चाहते है । लेकिन उनको यह नहीं पता है कि FM whatsapp ओर Office whatsapp में क्या अंदर है और हमारे कोन सा व्हाट्सएप बेटर है । आज कल के युवाओं FM whatsapp क्या है इसके बारे में ऑलरेडी पता है । लेकिन अभी भी कुछ लोग इस बात से अनजान है . ओर उनको यह नहीं पता हम FM whatsapp Download क्यों कर रहे है ?


यह बात तो सभी को पता होती है जिन लोगों के पास Smartphone है , उनमें अधिकतर लोगो के फोन में व्हाट्सएप install रहता है , लेकिन इनमें से कुछ लोग WhatsApp के और भी नये Features चलाने का मन करता है जिसके वजह से आज FM whatsapp लॉन्च किया गया है इसमें आपको WhatsApp का Advanced Features देखने को मिलता है । 

तो चलिए आज के इस आर्टिकल में इसी App के बारे में डिस्कस करने जा रहा हूं जिनका नाम है FM WhatsApp इस app का इस्तेमाल अभी बहुत से लोग कर रहा है और आने वाले समय में इसका इस्तेमाल ओर भी तेजी से बढ़ेगा । सो आज की पोस्ट में आपको FM WhatsApp से जुड़ी सारे बातें आपके साथ शेयर करने वाला हूँ . जैसे में FM whatsapp Kya hai or FM whatsapp download kaise kare ? , fm whatsapp latest version 2022 ओर साथी FM whatsapp ko updates kaise kare . 

FM WhatsApp क्या है? | What is FM WhatsApp in Hindi?

FM WhatsApp सेम official whatsapp की तरह है लेकिन इसमें व्हाट्सएप से कहीं ज्यादा फ्यूचर देखने को मिलता है यह whatsapp Messenger की तरह काम करता है . ओर इस एप्प को आप उसी तरह इस्तेमाल में ला सकते है जिस तरह आप ओरिजिनल व्हाट्सएप यूज़ करते है . बस इसमें इतना फर्क है कि इसमे आपको Extra Features की सुविधा दिया गया है . 

अगर में FM whatsapp की Full form की बात करें तो FM WhatsApp ka Full Form “Fouad Mokdad Whatsapp” होता है . ओर यह App को अमेरिका कंपनी ने बनाया है यहाँ तक कि Facebook ,  official whatsapp सब अमेरिका का ही है . 

अगर में Fm whatsapp की डाउनलोडिंग की बात करें तो 3+ million है और इसकी साइज 44MB ओर App version v18.20.1 है अगर में Main Task की बात करे तो अधिक Features के साथ WhatsApp के सभी सामान्य Features दिया जाता है .

जैसा कि हम पहले ही आपको बता दिया हूँ whatsapp से कही ज्यादा features FM whatsapp में देखने को मिलता है जैसे की :- अगर आपके fm व्हाट्सएप पर कोई message करता है तो आप Last Seen Hide कर सकते है , app Lock लगा सकते हैं हालांकि यह काम आप official whatsapp पर कर सकते लेकिन FM whatsapp में आप जितना एजी कर सकते हैं उतना आप व्हाट्सएप में नहीं सकते हैं .

fM whatsapp पर आप Double Tick/ Blue हटा सकते हैं theme बदल सकते हैं ओर उसके साथ इसमें ओर features दिया जाता है जो आप whatsapp पर नहीं कर सकते है . तो आइये जानते हैं FM WhatsApp Download कैसे करें?

FM WhatsApp Download कैसे करें?

FM WhatsApp आप play store या Apple store से डाऊनलोड नहीं सकतें है क्योंकि उसका प्राइवेसी का उल्लंघन किया है इसके वजह  आप गूगल प्ले स्टोर  डाऊनलोड नहीं कर सकते हैं . हालांकि इस app को आप Google से FM whatsapp डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं 

FM WhatsApp download करना बहुत आसान है बस आपको मेरे दिए गए स्टेप को सही से फॉलो करना है इसमें हम आपको Fm whatsapp download करने से लेकर registered करने का प्रक्रिया को बारीकी से बताया है । 

  1. सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और FM download के ऑप्शन पर क्लिक करके इस app को install करें । इसके अलावा आप डायरेक्ट गूगल में भी सर्च करके FM whatsapp को डाऊनलोड कर सकतें है ( FM whatsapp Download
  1. अब आपको अपने फोन के setting में जाकर Unknown Sources इनेबल कर लेना है तभी आप FM whatsapp को अपने मोबाइल में install कर पाएंगे । 

FM WhatsApp Download karne के लिए Requirements

FM WhatsApp download करना बहुत सिंपल है लेकिन इसके लिए आपका device इस व्हाट्सएप के लिए Eligible होना चाहिए जैसे कि Android version 4.4 , Ram 512Mb , storage 150mb , ओर Processor 1.2GHz Dual core अगर आपका फोन इससे नीचे वाला Ram है तो आप  FM whatsapp नहीं चला सकते हैं । 

यदि आपका फोन इससे ऊपर है तो आप FM whatsapp download करके इसकी सारे फ्यूचर बहुत ईजली इस्तेमाल कर पायंगे . 

FM WhatsApp को install कैसे करें ? 

जब आपके मोबाइल में FM whatsapp download हो जाए उसके बाद क्या करना होता है इसके बारे विस्तार से जान लेते है ताकि installation में कोई प्रॉब्लम ना आये . तो चलिए जानते है How to install FM WhatsApp?

  1. सबसे पहले अगर आपने whatsapp डाऊनलोड करके इस्तेमाल कर रहे है तो उसे आप delete कर दे अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आप FM whatsapp को यूज़ नहीं कर पायंगे । 
  2. यदि आपका whatsapp पर important document है तो उसे backup जरूर ले क्योंकि Fm whatsapp इंस्टॉल करने के बाद पुराना डाटा इस व्हाट्सएप पर नहीं दिखाई देगा । 
  3. अब आप जो FM whatsapp install किया है उसपर क्लिक करें । 
  4. अब आपको मोबाइल के सेटिंग्स में जाना है allow for this source को ON करना है उसके बाद आपका FM whatsapp आपके फोन में install हो जाएगा .
  5. अब आप FM whatsapp पर Account बना सकते है जिस प्रकार आप official whatsapp पर account create करते है उसी तरह आप FM whatsapp पर account बनाना होता है जैसे कि सबसे पहले मोबाइल नंबर डालना है उसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा उसको एंटर करना है और फिर restore क्लिक करना है . उसके बाद अपना नाम डायल कर continue पर क्लिक करना होता है । 

FM WhatsApp में बहुत दिनों से यूज़ कर रहा हूं इसमे हमे बहुत अच्छे- अच्छे Features देखने को मिल रहा है ओर FM whatsapp हमारे Privacy बहुत खास ध्यान रखता है . ओर official whatsapp के तुलना में यह app काफी ज्यादा मजेदार है । 

FM WhatsApp में कौन कौन से Features हैं?

अगर में fM whatsapp की features की बात करें तो आपको इसमे ढेर सारी interesting फ्यूचर दिया जाता है । 

1.No Need To save Number for sending messages

FM WhatsApp की सबसे पहली features की बात करें तो हम सभी को पता ही जब office whatsapp से हमे किसी को message , Chat करना होता है तो हमे सबसे पहले उसका नंबर ऐड करना होता है उसके बाद ही किसी को मैसेज सेंड कर पाते है लेकिन FM whatsapp में ऐसा नहीं है बिना नंबर सेव किये किसी को message , video , file send कर सकते हैं । 

2.Change WhatsApp Theme

Fm Whatsapp पर अपना पसंद का theme select करने का ऑप्शन दिया जाता है आप अपने अनुसार किसी भी थीम को बदल सकते हैं ऐसा हम official whatsapp पर  नहीं कर सकते हैं । हालांकि whatsapp पर भी थीम चेंज कर सकते हैं लेकिन इसके लिए हमे बहुत सी पापड़ बेलने पड़ती है . लेकिन FM whatsapp पर बहुत ही आसानी से इस काम को कर सकते हैं और जब अपना पसंद का थीम लगाते हैं तो इसकी अलग खुसी मिलती है । 

3.Show blue tick after replay

अगर में सबसे कमाल की features की बात करें तो यह blue tick है अगर आप किसी काम की वजह से व्यस्त रहते हैं ओर message का reply समय - समय पर नहीं दे पाते हैं तो यह features से ON  करने के बाद जब आप message का reply करेंगे तब blue tick दिखाई देगा उस बंदा को इससे अलगे आदमी से नाराज होने से बचा सकते हैं । 

4.Change text font

यह कि कमाल की features है अगर आप text font को लेकर टेंसन में रहते हैं तो FM whatsapp पर यह ऑप्शन available है आप अपनी पसंद का कोई सा फॉन्ट यूज़ करके अपना टेक्स्ट को सुंदर बना सकते हैं । 

5. Read Delete Messages 

आप सभी को पता ही आज कल बहुत से ऐसे लोग है जो whatsapp पर गलत चीज भेज कर delete कर देते है उसके बाद हमे उस message की तलाश रहती है पर delete हुआ message read नहीं कर पाते है लेकिन FM whatsapp में यह features दिया है अगर कोई बाँदा message send करके delete कर देता है तब भी आप उस message को पढ़ सकते है मुझे यह features सबसे अच्छा लगा है । 

6. Hide blue Tick

यदि आप बुले टिक को hide करना चाहते है तो FM whatsapp की मदद से कर सकते है ऐसा करने पर सामने वाले को यह नहीं पता चल पायेगा की आपने उस message को पढ़ा है । 

7.Hide online status

यह सबसे बेहतरीन Features है अगर आप इसे ON कर लेते है तो किसी को पता नहीं चलेगा कि आप कब Online है आप चाहे तो इसे life time के offline show रख सकते हैं । 

8.Send large video files up to 1GB

FM whatsapp की मदद से आप 1GB तक कि file सेंड कर सकते है लेकिन आप official whatsapp पर ऐसा नहीं कर सकते है . 

FM WhatsApp Update कैसे करें?

FM whatsapp टाइम to टाइम पर  new -new update आते रहते हैं ओर हर अपडेट पर कुछ न कुछ नए फ्यूचर ऐड करते रहता है . लेकिन इस आप Update करने के लिए हमे play store पर नहीं जाना पड़ता बल्कि आप Google पर जाकर Fm whatsapp latest version search करके वेबसाइट पर जाना पड़ता है और वहां से इंस्टॉल करना पड़ता है । 

अगर आप Fm whatsapp को latest version में बदलना चाहते हैं तो आपको पुराना FM whatsapp को delete करने को आवश्यकता नहीं होती है बल्कि उसी में Updates किया जा सकते है इसके लिए हमारे स्टेप को फॉलो करें ओर FM WhatsApp latest version download करें ।

Q:क्या एक ही फ़ोन में दो WhatsApp चला सकते हैं?

जी हां एक फोन में दो व्हाट्सएप चला सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका में 2 व्हाट्सएप support करना चाहिए मेरा मतलब यदि आपका फोन में 2 व्हाट्सएप चलाने की कैपेसिटी है तो आप बहुत ईजली एक मोबाइल में दो व्हाट्सएप चला पाएंगे । 

Q: FM WhatsApp Update नहीं हो रहा है क्या करें?

यदि आपको भविष्य में कभी भी Fm whatsapp updates में प्रॉब्लम आता है तो सबसे पहले old FM whatsapp को delete करें ओर द्वारा New Version FM WhatsApp को install करें आपका 100% प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगा । 

Q:FM WhatsApp पर अकाउंट कैसे बनायें?

Fm whatsapp पर Account बनाना बहुत सिंपल है जिस तरह आप official whatsapp पर एकाउंट बनाते है उसी प्रकार आप FM whatsapp पर account बना सकते हैं । 

अन्तिम शब्द

आज की इस पोस्ट की मदद से हमने जाना कि FM whatsapp क्या है और FM WhatsApp Download कैसे करें ओर साथी Latest Version FM WhatsApp link उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आया होगा तो आपने फ्रेंड के साथ शेयर करना ना भूले । 

No comments:
Write comment