Wednesday, November 17, 2021

Truecaller से Location कैसे पता करें

By:   Last Updated: in: ,

किसी भी मोबाइल नंबर की location पता करने के लिए आप Truecaller App को यूज़ कर सकते हैं इससे आप Mobile number se naam ओर Location आसानी से पता कर सकतें है तो चलिए सबसे पहले Truecaller क्या है और Truecaller से Location कैसे पता करें के बारे में जानते है ।


Truecaller App क्या हैं

Truecaller एक ऐसा अप्प है जिसकी मदद से आप Mobile number से उसका Location ओर नाम पता कर सकते है । यदि आपने इस एप्प को कभी यूज़ नहीं किया हैं तो में आपको बता दे आपके फोन पर कॉल आने वाले कि details बताते हैं। 

इस एप्प को आप Android , iOS , Windows , ओर इसके अलावा सभी device में Install कर सकते हैं । यहाँ तक कि इसकी वेबसाइट हैं अगर आप अप्प को download नहीं करना चाहते हैं तो आप इसकी वेबसाइट पर जा कर किसी की mobile number डायल करने के बाद उसकी कुछ जानकारी आपको दे दी जाती हैं जैसे कि वो कोन है और उसकी जगह की location क्या हैं । 

Truecaller कैसे काम करता हैं 

Truecaller का काम बहुत सिम्पल हैं जब कोई इस एप्प को आपने फोन एक बार install कर लेता हैं तो आपके फोन में जितने contact number है वो Truecaller के सर्वर में स्टोर हो जाता हैं ओर जब आप या आपके Contact list वाले आदमी किसी को फोन करते हैं और उसने Truecaller app को यूज़ कर रहा हैं तो आपकी सारी जानकारी प्राप्त कर लेता हैं जैसे कि आपका नाम क्या है और आप कहा से हैं । 

ध्यान रहें life अगर आप एक बार  Truecaller को आपने install करके ओर Permission को allow कर देते हैं तो आपके फोन जितना भी nunber save है सब life time के लिए Truecaller पर रहेगा और जब तक आप  Truecaller को permission नहीं देते है तब तक आप इस अप्प को इस्तेमाल नहीं सकते हैं इसलिए आप सोच समझ कर इस एप्प को आपने फोन डाऊनलोड करें यूज़ करें । बाद आप हमें यह नही कर सकते है आपने पहले बताया नहीं था । 

Truecaller से Location कैसे पता करें 

Truecaller अप्प ओर वेबसाइट को इस्तेमाल करना बहुत सिम्पल है बस आपको Truecaller अप्प आपने फोन में install करना है उसके बाद आपने फोन number से login कर करना है और फिर आप जिस का mobile number se Naam Ya location pata करना चाहते है उसका mobile नंबर डायल करना होता हैं । 

मोबाइल नंबर से नाम पता कैसे करें

Step : 1 सबसे पहले आप play store से Truecaller अप्प install करें । अप्प डाऊनलोड लिंक 

Step : 2 अब आपको GET started पर क्लिक करना है । 


Step :3 अब यहां आपको दो ऑप्शन दिया जाता हैं आपको simply Truecaller select करना है और फिर set as default पर क्लिक करें उसके बाद continue पर 


Step : 3 अब आपके फोन में जो सिम कार्ड लगा उसका नंबर automatic ले लेता है अगर आप दूसरा नंबर से login करना चाहते हैं तो आ Enter number manually पर क्लिक करके नंबर डायल कर सकते हैं । 


Step : 4 अब आपको सभी teams को Accept करना है इसके लिए AGREE & Continue पर क्लिक करना होगा । 


Step : 5 अब जो आपने मोबाइल नंबर डाला है confirm किया जाएगा इसके लिए कुछ second लग सकता है । 


Step : 6 अब आपको profile Create करने को बोला जाएगा आपको simply Google पर क्लिक करना हैं ये फिर Facebook पर Automatic create हो जाएगा । 


Step : 7 अब यहा फिर से 2 ऑप्शन मिलेगा आप later पर क्लिक करेंगे । 


Step : 8 इतना करते ही अब आपके सामने Truecaller की home page पर पहुंच जाएंगे । अब आप जिस भी mobile number की location ओर नाम पता करना चाहते है search बार पर क्लिक करके उसका नंबर दयाल करना हैं । 


Step : 9 दयाल करते ही उसके ठीक नीचे उनका नाम और location दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है । 



Step : 10 अब यहां आपको उनका नाम ओर वो कोन सा company का सिम यूज़ कर रहा है और इनके साथ - साथ उनकी location भी दिया हैं । आपको simply location पर क्लिक करना हैं । 


Step : 11 location पर क्लिक करते ही आपके सामने Google maps ओपन हो जाएगा और आप उनकी location ज़ूम करके देख सकते हैं । 


( नोट ) यहाँ पर आपको जो भी जानकारी दी गई हैं वो 100 % सही हैं लेकिन एक डाउट यहां पर है यदि वो लड़का Truecaller का इस्तेमाल करते होंगे तो वो Truecaller app की मदद से अपना नाम और location change भी कर सकता है इसलिए में यह नहीं कह सकता हूँ कि ये जो location ओर नाम बताया है कितना % सच हैं । 

तो दोस्तों आशा करता हूँ आज की इस आर्टिकल की मदद से Truecaller से Location कैसे पता करें सो अपने विस्तार से जान गया होगा यदि आप Truecaller के अलावा और भी अप्प से Kisi Mobile ki location kaise Dekhe जानना चाहते है तो मेरा दूसरा आर्टिकल रीड कर सकते है ।

No comments:
Write comment