Friday, August 11, 2023

google पर फ़ोटो कैसे डाले | 2 मिनट में अपना फोटो गूगल पर डाले

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों , जैसा की आप सब जानते ही है दुनिया की सबसे बड़ा Search Engine Google हैं यहां पर किसी भी तरह की फोटो , वीडियो , Mp3 डाउनलोड कर सकते है। अगर आप भी जनाना चाहते है Google par apna photo kaise Dale तो आप इस पोस्ट के साथ बने रहे क्योंकि आज में आपको सीखने वाले है की अपना फोटो गूगल पर कैसे डाले । 


Google पर अपना फोटो या किसी और का फोटो अपलोड करना बहुत आसान है आप सिर्फ कुछ मिनट में अपना फोटो गूगल पर ला सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें ।

Google पर Photo हम क्यों डालें? 

यदि आप गूगल पर फ़ोटो डाल कर रखते है तो आने वाले समय में जब चाहे अपना फोटो को देख सकते है या फिर डाउनलोड कर सकते है । आपने दोस्तों को यह कह सकते है की मेरा फोटो गूगल पर है और हां अगर आप गूगल पर फ़ोटो upload करते है तो जब तक गूगल रहेगा आपका फोटो delete नहीं होगा । आपके दोबारा ही डिलीट होगा कोई और व्यक्ति आपका फोटो गूगल से नहीं हटा सकता है । वैसे तो और भी कारण हो सकता है अपना फोटो गूगल पर डालने का लेकिन हम इस बात को यहीं खत्म करते हैं और जानते है गुगल पर फोटो कैसे डाले के बारे में । 

Google par photo kaise Dale 

गूगल पर फ़ोटो डालने बहुत से तरीके है जैसे की Facebook , Twitter, Instagram , Pinterest, पर अपना फोटो अपलोड करके गूगल पर अपना फोटो दिखा सकते हैं । लेकिन इसमें थोड़ा टाइम लगता है । मेरा कहने का मतलब यदि आपका सोशल मीडिया पर ज्यादा फ्लावर है तो आप गूगल आपके बारे में जान जाता है । की ये व्यक्ति कोन है इसका नाम क्या है इसका फोटो क्या है उसके बाद गूगल खुद आपका फोटो गूगल सर्च इंजन में शो करा देता है । 

लेकिन यदि आप सोशल मीडिया पर फेमस नहीं हुए हैं तो गूगल पर आपका फोटो शो नहीं होगा इसके लिए आपको दूसरा तरीका यजमान होगा । 

फ्री वेसबाईट बना कर अपना फोटो गूगल पर लाएं 

अपना फोटो गूगल पर जल्दी लाने के लिए आपको एक फ्री वेसबाइट बनाना होगा । फ्री वेबसाइट कैसे बनाते है इसके बारे में हमने पहले बता रखा है अगर आपको साइट नहीं बनाना आता है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें । फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं? 

  •  आप जिस भी फोटो को गुगल पर डालना चाहते हैं उस फोटो में अपना नाम लिखे इसके लिए अपने मोबाइल के my file में जाएं और फोटो पर क्लिक करें उसके बाद Rename पर क्लिक करके अपना नाम लिखे और फिर सेव करें। 

  •  website बनाने के बाद उसमें अपना फोटों अपलोड करना होगा इसके लिए + आइकॉन पर क्लिक करें ।
  • अब title में अपना नाम लिखे उसके बाद नीचे खाली बॉक्स में क्लिक करके थोड़ा scroll करे और फिर image के आइकॉन पर क्लिक करके अपना फोटो अपलोड करें । 

  •  फोटो अपलोड होने के बाद एक बार फोटो पर क्लिक करें और setting पर क्लिक करें । 

  •  Alt text में अपना नाम लिखे । Title text में भी अपना नाम लिखे और फिर update पर क्लिक करेंगे।

  •   अब इस पोस्ट को publish करे और फिर confirm पर क्लिक करें । 

इतना करने के बाद कुछ दिन के अंदर में आपका फोटो गुगल पर आ जाएगा । यदि आप और फिर फोटो गूगल पर डालना चाहते है तो ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करना हैं । 

(Note) google पर किसी भी फोटो upload करने से पहले उस फोटो का Rename change करना ना भूलें क्योंकि गूगल नाम से ही पता करता है ये किस चीज का फोटो हैं आप चाहे तो नाम के आगे अपना गांव या फिर शहर का नाम लिख सकते हैं । ऐसा करने से गूगल पर आपका फोटो आसानी से मिल सकता है । 

आपने क्या सीखा ? 

दोस्तों अगर आपको मेरे बताएं गए google पर फ़ोटो कैसे डाले तरीका पसंद आता है तो आपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूलें और हो सके तो इस ब्लॉग को subscribe करे ताकि में जब नए पोस्ट आपने साइट पर डाले तो आपको सबसे पहले मिल सकें । 

No comments:
Write comment