Friday, July 22, 2022

Coding क्या हैं ? Coding कैसे सीखे इन हिंदी

By:   Last Updated: in: ,

 नमस्कार दोस्तों , क्या आप Coding क्या हैं और Coding कैसे सीखे जानना चाहते है तो आप हमारे साथ बने रहें आज में आपको Coding की भरपूर जानकारी देने वाला हूं । जिससे आपको coding के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा ।


क्या आप इस फील्ड में एकदम नए है और आपने अभी तक ये जर्नी इस लिए शुरुआत नहीं किए है क्योंकि पहले आप ये जनाना चाहते है कि coding kya Hota hai और इसे कैसे लिखा जाता है । ये important क्यों हैं और Coding लिखना सुरु करने के लिए किस तरह के strategy जरूरत होगी । तो आप ये पोस्ट आपके लिए हैं इसलिए आप इसे पूरा जरूर देखें और कोडिंग की इस दुनिया में कदम रखने से पहले इसके बेसिक कांसेप्ट यानि coding के बारे में काफी कुछ जान लीजिए। तो चलिए सुरु करते है और पहले जरा इस coding को ही थोड़ा करीब से जानते हैं । 

Coding क्या हैं ? What is Coding 

Coding वो language हैं जिसे कंप्यूटर समझते हैं और जब computer programmer को coding लिखते है । तो वो कंप्यूटर को instruction  देते है और ये बताते है कि कोन सा एक्शन कब करना है किस ऑडर में करना हैं । 

ऐसा नहीं है की एक ही तरह की programing language में कोड लिखे जाते है बल्कि कोडिंग डिफरेंट programing language का इस्तेमाल करके specific computer systems से communicate करते है । कोडिंग कंप्यूटर का फाउंडेशन होता है और कंप्यूटर कोड में टाइप किए हुए letter , number , होती हैं , जो मिल कर एक language तैयार होता है । लेकिन ये कोडिंग इतना important क्यों होते हैं

coding meaning in hindi

कॉडिंग important इसलिए होते है क्योंकि आज कल कंप्यूटर का यूज हर जगह होने लगा है हैं ना चाहे वेबसाइट बिल्ड करनी हो , या satellite का यूज करना हो तो computer से बात करने के लिए यानी उससे काम करवाने के लिए उसे structure देने होते है । जो कोड की फॉर्म में हो सकते हैं । 

इसलिए आज कल कोडिंग की important काफी बढ़ गया है इसके स्कोप भी इस तरह smartphone के हर application smart TV , calculator , Gaming console , artificial intelligence , और machine learning , ये सब कोडिंग का ही यूज करते है । 

यानी मॉडर्न लाइफ का लगभग हर एक्सेप्ट कोडिंग पर depend हैं तभी तो आज कॉडर को मिलने वाले करियर ऑप्शंस काफी attractive हो गए हैं । और अब coding kya hai और यह इतना important क्यों होता है ये जानने के बाद पता लगते है उसे strategy का जो हमे ये बताएगी कि Coding कैसे सीखे ? यानी कोड लिखने के लिए क्या प्रोसीजर फॉलो किया जाए तो आइए जानते हैं । 

Coding कैसे सीखे ? 

Step : 1 सबसे पहले अपना गोल्स सेट करें आपको ये तो क्लियर हो गया कि आप कोड लिखना चाहते है लेकीन सिर्फ इतना जान लेना काफी नहीं होगा आपको ये  क्लियर करना होगा की आप कोड लिखना क्यों सीखना चाहते है । क्या आप इस स्किल्स के तौर पर सीखना चाहते हैं या फिर नई जॉब के लिए बहुत जरुरी है या फिर आप freelancer के तौर पर काम करते हुए coding के जरिए extra money बनाने का इरादा रखते हैं । 

आपके गोल्स क्या है इन्हें क्लियर करिए ताकि आप ये जान सके की आपको इसमें कितना टाइम invest करना चाहिए । और किस तरीके से आगे बढ़ना चाहिए जैसे - जैसे न्यूज स्किल तरह सीखना हो तो आप फ्री रिसोल के जरिए इसे पुरा कर लेंगे । लेकीन अगर आपको सर्टिफाइड कोडिंग की एक्सपोर्ट बनना हो तो आपको programing या  software development में बैचलर डिग्री की जरूरत होगी । इसलिए पहले गोल्स सेट करें 

दूसरा स्टेप : choose language select करे । गोल्स सेट करने के बाद बारी language select करने की होगी और हर language आपको कोडिंग के important फंडामेंटल कि नॉलेज दे ही देगी । जैसे structure , command , programing logics , coding language की कोई कमी नहीं है आपके ऐसी दर्जनों लैंग्वेज मिल जायेंगे जिनका यूज डिफरेंट प्रोजेक्ट में हुआ करता है । अब आपका परपस क्या है  उसे ध्यान मे रखते हुए आपको language select करनी होगी जैसे की अगर आप website को कोड बनाना चाहते है तो आपको Html, Java script  या css सीखनी चाहिए । 

और अगर आप artificial intelligence प्रोग्राम डिजाइन करना चाहते है तो आपको python आनी चाहिए । इसलिए कोई भी random language select कर लेने की वजह आपने इंटरेस्ट और इनकॉरमेंट से मैच करने वाली language ही सेलेक्ट करें । 

Step : 3 select the right learning resource language select करने के बाद अब आपको ऐसा राइट रिसोर्स choose करना होगा जो आपके सेट किए गए गोल्स को टाइम पर पुरा करा सके यो तो कोड सीखने के लिए ढेरों ऑप्शन महजूद है लेकीन आपको ये देखना होगा की अगर आप computer programmer इंडस्ट्री में अपनी सपने जॉब तक पहुंचना चाहते हैं । तो आपको कॉलेज कैंपस में कंप्यूटर साइंस डिग्री लेनी चाहिए । जब की ऑनलाइन program के थूरू सीखने के लिए आप online program Book की हेल्प ले सकते है । 

How To video देख सकते हैं , और free and paid online resources जैसे codecademy , code Avengers , code school , treehouse के जरिए इस स्किल्स को सीखना सुरु कर सकते है । 

Step : 4 download Editor : Resources select करने के बाद अगर आप ऑनलाइन program के जरिए कोड लिखना सुरु करने वाले है तो आपने पर्सनल कंप्यूटर पर कोड लिखने के लिए आपको text Editor program की जरुरत होगी इसके लिए आप सुरुवात में notepad ++ , text Wrangler , और JEdit का यूज कर सकते है कई languages ऐसे भी होते है जिनके downloadable editor program होते है । जो की Pacific उसी। Language के लिए बनाए जाते हैं । 

ऐसे में आपके लिए बेस्ट program कोन सा रहेगा ये तो आप आपने बजट और programing language के according डिसाइड कर पाएंगे । 

Step : 5 start practicing Now : सारी तैयारियां तो आपने अच्छा से कर ली है तो अब आपको practicing करनी होगी और आपको ये समझ लेना होगा की कोड सीखने का बेस्ट तरीका यही है की सीखते जाबो और practicing करते रहे।  

भले ही गलतियां हो बट practicing करते रहे । इसके लिए सिंपल प्रोजेक्ट से शुरुआत कीजिए और उन्हें complete करते हुए कांपलेक्स की तरह धीरे धीरे आगे बढ़े बिना किसी  जल्दी बाजी के इस दौरान patience बनाए रखिए क्योंकि कोड लिखते समय कई सारे issues , Glitches , bug fixed का सामना करना होगा आपको पूरे प्रोजेक्ट को डिस्टॉप कर सकते है । 

अगर आपको ये पोस्ट और information कैसा लगा हमे comment में बताए । और यदि अपको ये पोस्ट अच्छा लगा है तो आपने दोस्तो के साथ शेयर कीजिए जो आपी को तरह ये जनाना चाहता है की coding kya hai , or coding kaise sikhe और साथी comment box में लिख करके जरूर बताइएगा कि ये पोस्ट आपको कैसा लगा हमेशा ऐसे जानकारियां पोस्ट आपको मिलते रहे उसके लिए हमारा ब्लॉग को subscribe. करे ।

No comments:
Write comment